SSC Full Form In Hindi | SSC का फुल फॉर्म क्या है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि SSC Full Form In Hindi क्या है? भारत में आज भी अधिकतर लोग बिज़नस के बजाय नौकरी को महत्व देते हैं अगर आप भी सरकारी जॉब पाने का प्रयास कर रहे हों तो आपने SSC का जरुर सुना होगा की SSC की Group B या C की जॉब के लिए भर्ती निकली हैं। SSC एक ऐसे ही संस्थान हैं जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग अलग पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। एसएससी 10th से लेकर Graduation किये छात्रो के लिए नौकरी निकालता हैं।

SSC भारत सरकार के अधीन काम करने वाला ऐसा बोर्ड हैं जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में के अधीन कार्यालयों में अनेको पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। SSC की संस्थापना सन 1977 में हुई। एसएससी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसके मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, गुवाहाटी, प्रयागराज और नई दिल्ली में सात क्षेत्रीय के साथ रायपुर और चंडीगढ़ में दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय हैं। आइए जानते हैं कि SSC Full Form In Hindi क्या है?

SSC Full Form In Hindi

SSC Full Form In Hindi 

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है और हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है। इसकी स्थापना 4 नवम्बर 1975 में की गयी थी। शुरुआत में इसका नाम Subordinate Services Commission जिसे 1977 में बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया। Staff Selection Commission यानी SSC केंद्र सरकार के अधीन काम करती है और भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न के पदों के लिए Group B और C के कर्मचारियों की भर्ती करती है। इसका Headquarters नई दिल्ली में है। जिसके अंतर्गत 7 क्षेत्रीय अर्थात रीज़नल ऑफिस है, जो इलाहाबाद, मुंबई, बंग्लौर,चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी में स्थित है।

एसएससी की स्थापना

SSC की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी। इसकी स्थापना के अब 46 साल हो चुके हैं और 46 साल से यह संस्थान कई सारी नियुक्तियां कर चुका है। वर्तमान समय में SSC के चैयरमैन“ब्रज राज शर्मा” हैं। यह यूपीएससी के फॉर्मर सेक्रेटरी भी रह चुके हैं।

SSC द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाएं

  • SSC Combined Graduate Level Exam(CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam(CHSL)
  • Junior Engineer
  • Junior Hindi Translator
  • SSC Multitasking
  • Central Police Organization
  • Stenographer

CGL

CGL सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। इसके माध्यम से, उम्मीदवार को केंद्र सरकार के विभिन्न बड़े विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में भर्ती किया जाता है। यह परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है।

CHSL

हर साल भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों और संगठनों के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की भर्ती का आयोजन करता है, जिसके तहत कुछ महत्वपूर्ण पदों को कवर किया जाता है।

SSC JE

SSC JE भर्ती सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण और अनुबंध डोमेन जैसे ग्रुप ’बी’ के पदों के लिए है। साथ ही SSC संस्थान इस परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष करता है।

Junior Hindi Translator

एसएससी हर साल जूनियर हिंदी अनुवादक की परीक्षा भी आयोजित करता है, जिसके लिए काफी सारे उम्मीदवार उत्सुक रहते हैं।

SSC Multitasking

मल्टीटास्किंग भर्ती के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण पद भरे जाते हैं, जिनमें चपरासी, गार्डनर दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, आदि शामिल हैं।

Central Police Organization

इस परीक्षा के माध्यम से एसएससी दिल्ली पुलिस और कुछ पैरामिलिट्री फोर्सेज में SI यानी कि सब-इंस्पेक्टर के पदों को भरता है। यह परीक्षा भी हर वर्ष कराई जाती है।

SSC Steno

एसएससी की इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थी स्टेनोग्राफी से सम्बंधित पदों पर अपना करियर बना सकते है।

SSC परीक्षा हेतु शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा  

एसएससी परीक्षा के माध्यम से अलग-अलग विभागों के लिए अलग पद निर्धारित किये गये है, जिसके कारण शैक्षिक योग्यता भी अलग होती है। एसएससी के लिए 10वी से पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा आदि के लिए पद होते है, इसलिए एसएससी के लिए अपनी आयु और शैक्षिक योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते है।

एसएससी परीक्षा में सम्मिलित होनें के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा को 27 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है, अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, पूर्व में यह आयु सीमा 18-27 वर्ष थी, आरक्षित वर्ग के आवेदको को आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

SSC की तैयारी कैसे करें

1. Syllabus के According तैयारी करे

एसएससी के एग्जाम की सबसे अच्छी बात यह हैं की इसके लिए एक कन्फर्म सिलेबस होता हैं। आप SSC के द्वारा जिस विभाग के लिए एग्जाम देने वाले ही उसका सही सिलेबस पता करे और उसके अनुसार ही पढ़ाई करे।

2.  Study Material 

परीक्षा की तैयारी के लिए सही Study Material जमा करे। इसके लिए आप Internet का सहारा ले सकते हैं। अगर आप चाहे तो Study Material Collect करने के लिए कोई Coaching भी Join कर सकते हैं।

3. Time table

अधिकतर ऐसा होता हैं जब हम Hard Subjects को अधिक समय देकर उनमे तो अधिक नम्बर ले आते हैं लेकिन Easy कही जाने वाली Subjects में ही पीछे रह जाते हैं। सभी Subjects को सही समय दे। इसके लिए आप अपना एक Timetable बना ले।

4. पिछली परीक्षाओ के Papers देखे

SSC का Exam देने वाले हो तो पिछली कुछ परीक्षाओ के पर जरूर देख ले. इससे आपको यह जानने में सहायता मिलेगी की आपका पेपर कैसा होगा और आप इसके लिए कैसे तैयारी कर सकते हैं।

5. Notes तैयार करे

Students किसी Coaching को जॉइन करके Teachers के बनाये गए Notes को ही पढ़ते हैं। लेकिन आप अपनी Knowledge के अनुसार Notes बनाने की कोशिश भी जरूर करे। इससे आपके दिमाग में सभी Questions क्लियर होते हुए चले जाएंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि SSC Full Form In Hindi क्या है? SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है और हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here