अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2022 में

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि America Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में? अमेरिका एक विकसित देश है। जिसको USA (United State Of America) यानी संयुक्त राज्य अमेरिका के नाम भी जानते है। इस देश की राजधानी वाशिंगटन डीसी है जबकि आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क को माना जाता है साथ ही न्यूयॉर्क इस देश का सबसे बड़ा शहर है। अमेरिका में मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। इसके अलावा स्पैनिश, चाइनीज, फ्रेंच, कोरियाई, जर्मन, वियतनामी, अरबी, टागालोग और रूसी शामिल है।

अमेरिका जनसंख्या के आधार पर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है और छेत्रफल की द्रष्टि से अमेरिका दुनिया के चौथे स्थान पर आता है। अमेरिका का क्षेत्रफल लगभग 9,826,675 km² है। अगर आप अमेरिका की विकासशीलता का अंदाजा लगाना चाहते हैं तो इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया की कंपनी जैसे यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर इन सब का निर्माण अमेरिका में ही हुआ है अमेरिका तकनीकी और आर्थिक तौर पर काफी मजबूत देश है। आइए जानते हैं कि America Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में?

America Ki Jansankhya Kitni Hai

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2022 में

वर्तमान समय में अमेरिका की जनसंख्या 33 करोड़ 36 लाख है और यही एक वजह है कि पूरी दुनिया में जनसंख्या के मामले में अमेरिका तीसरे नंबर पर आता है। अमेरिका की जनसंख्या पूरे विश्व की जनसंख्या का लगभग 4.50% है, अमेरिका में अधिकतर लोग शहरों में रहना पसंद करते हैं, यहां पर शहरों में रहने वाले 83.7% लोग है। जबकि 17% लोग गांवों में रहना पसंद करते हैं। हालही के एक सर्वे में पाया गया है कि 2020 में अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि दर 0.75% थी जोकि पिछले साल की तुलना में काफी कम थी। अमेरिका जनसंख्या के आधार पर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है और छेत्रफल की द्रष्टि से अमेरिका दुनिया के चौथे स्थान पर आता है। अमेरिका का क्षेत्रफल लगभग 9,826,675 km² है।

अमेरिका के शहरों की जनसंख्या 2022

हम आपको अमेरिका के अधिक जनसंख्या (america ki kul jansankhya kitni hai) वाले शहरों की लिस्ट बता रहे है इस लिस्ट में न्यूयोर्क सिटी पहले स्थान पर है आप नीचे लिस्ट देख सकते है।

शहरों के नामशहरों की जनसंख्या
न्यूयोर्क सिटी (New York City)81 लाख 75 हजार 
लॉस एंजेल्स (Los Angeles)39 लाख 72 हजार 
शिकागो (Chicago)27 लाख 20 हजार 
ब्रुकलिन (Brooklyn)23 लाख 
हॉस्टन (Houston)22 लाख 96 हजार 
क्वींस (Queens)22 लाख 72 हजार 
फिलेन्डेल्फिआ (Philadelphia)15 लाख 67 हजार 
फ़ीनिक्स (Phoenix)15 लाख 63 हजार 
मेनहट्टन (Manhattan)14 लाख 87 हजार 
सन अंटोनिओ (San Antonio)14 लाख 69 हजार 
सन  डिएगो (San Diego)13 लाख 95 हजार 
द ब्रोंक्स (The Bronx)13 लाख 85 हजार
डलास (Dallas)13 लाख 
सन जोस (San Jose)10 लाख 27 हजार 
ऑस्टिन (Austin)9 लाख 32 हजार 

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है (america ki jansankhya kitna hai)

USA में हिन्दू एक अल्पसंख्यक धर्म है। मतलब इस देश में हिंदुओं की जनसंख्या काफी कम है। अमेरिका में ज्यादातर हिन्दू भारत से आकर बसे हैं। इसके अलावा नेपाल, श्री लंका, बांग्लादेश, मालदीव, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और इण्डोनेशियाई हिन्दू भी यहाँ आकर बस गए हैं। इन देशों के मुकाबले अमेरिका में सबसे ज्यादा आबादी भारतीय हिंदुओं की देखी जा सकती है।

साल 2014 में अमेरिका में 0.7 प्रतिशत हिन्दू थे अब यह बढ़कर 1 प्रतिशत से ज्यादा हो गए हैं। इसका मतलब यह हुआ कि वर्तमान समय यानी 2019 में अमेरिका में 32 लाख से ज्यादा हिन्दू रहते हैं। और यह आबादी बढ़ती जा रही है। कुछ आकड़े बताते है कि साल 2050 तक अमेरिका में हिंदुओं की आबादी देश की कुल आबादी के 1.2 प्रतिशत हो जायेंगे मतलब आने वाले कुछ सालों में यह आबादी बढ़कर 50 लाख के करीब हो जाएगी।

अमेरिका में हिन्दू की स्थिति की तो ज्यादातर हिन्दू ज्यादा पढ़े लिखे हैं। लगभग 47 प्रतिशत अमेरिकी हिंदुओं के पास पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है। इसके अलावा यहां पर रहने वाले हिंदुओं की आमदनी बाकि वर्गों को लोगो से कही ज्यादा है। यदि अमेरिका में अपराधिक आकड़ों को देखा जाए तो किसी अपराधिक गतिविधियों में हिन्दू धर्म के लोगो का नाम न के बराबर है।

अमेरिका में मुख्य धर्मों की जनसंख्या (america ki jansankhya kitni hai 2022)

अमेरिका में सभी धर्मो के लोग रहते है। इस देश में ईसाई धर्म को मानने वाले सबसे अधिक लोग है। इसके अलावा हिंदू, मुस्लिम, बोद्ध और यहूदी धर्म के अनुयायी भी यहां पर रहते है। अमेरिका में ईसाई के अलावा अन्य सभी धर्म अल्पसंख्यक है। इस समय 2021 में अमेरिका में हिंदुओ की आबादी टोटल जनसंख्या का लगभग 1% है। आप नीचे धर्मों के अनुसार जनसंख्या की लिस्ट देख सकते है।

धर्म पापुलेशन कुल % जनसंख्या का 
ईसाई धर्म 26 करोड़ 20 लाख 80%
हिंदू धर्म 22 लाख 1%
नास्तिक जो किसी धर्म को नहीं मानते 5 करोड़ 50 लाख 15%
बौद्ध धर्म 41 लाख 1.20%
यहूदी धर्म 61 लाख 1.80%
इस्लाम 31 लाख 1%

तो अब आप जान गए होंगे कि America Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में? हमने आपको अमेरिका की कुल जनसंख्या बताई है इसके साथ ही हमने आपको अमेरिका के शहरों की जनसंख्या की लिस्ट साझा की है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है सम्बंधित FAQ

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

अमेरिका की जनसंख्या 33 करोड़ 36 लाख है 

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here