Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप जानेंगे कि Realme Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? Realme कंपनी पॉपुलर मोबाइल कंपनी है। Realme ने लगातार अपने यूजर्स को नए-नए मोबाइल कम दामों में काफी अधिक फीचर्स पर उपलब्ध कराए हैं। Realme भारत में काफी लोकप्रिय मोबाइल कंपनी है। Realme के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Realme के मोबाइल अच्छी Quality के होने के बावजूद इनकी कीमत बहुत कम होती है।

आप ने भी कभी न कभी Realme का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Realme किस देश की कंपनी है? Realme कंपनी के स्मार्टफोन में Made in India लिखा होता है। ज्यादातर लोग यही समझते है की यह भारत की कंपनी है। लेकिन यह कंपनी भारत की नही है। आइए जानते हैं कि Realme Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

realme किस देश की कंपनी है

Realme चाइना देश की कंपनी हैं। Realme कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन (Shenzhen) China में स्थित हैं। Realme कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। Realme एक ब्रांड है जो BBK Electronics  Corporation के अंतर्गत आती है। BBK Electronics Corporation वीवो, ओप्पो, वनप्लस जैसी बड़ी कंपनियों के मालिक है। Realme के मालिक का नाम Sky Li है। BBK Electronics के मालिक का नाम Duan Yongping है। वैसे तो Realme कंपनी की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, लेकिन एक स्वतंत्र ब्रांड बनने का निर्णय 2018 को किया गया। 2010 को रियलमी पहली बार ओप्पो रियल नाम से चाइना देश में आया था। बेहद कम समय में ही रियलमी कंपनी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी लिस्ट में आ गया और सभी यूज़र्स का मोबाइल पर विश्वास पा लिया। Realme कंपनी प्रमुख रूप से स्मार्टफोन बनाने का काम करती है। हालांकि Realme Bags, Earphone, Smartwach भी बनती है। यही नहीं भारत में 2021 में हमें Realme की और से Laptop भी देखने मिले है जोकि अपने आप में बेहद लाजवाब माने जाते है।

रियलमी कंपनी का मालिक कौन है

Realme के मालिक Sky Li है। यह चाइना के निवासी हैं। Sky Li Realme के मालिक होने के साथ-साथ CEO भी है। Sky Li Oppo Electronics के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को Realme Mobile कंपनी की स्थापना की। Realme यह मुख्या रूप से चीन से अपना सारा कारोबार संभालती है। जिसका मुख्यालय बीजिंग चीन में है। इसके अलावा माधव सेठ हैं जिनको प्रमुख उपाध्यक्ष और भारत और यूरोप के CEO का कार्यभार भी दिया हुआ है।

Realme कंपनी के CEO कौन है

Realme कंपनी के CEO Sky Li है। यह चाइना के निवासी हैं। ये Oppo Electronics के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को Realme Mobile कंपनी की स्थापना की। Realme कंपनी के भारत के CEO माधव सेठ हैं।

रियलमी कंपनी के फाउंडर कौन है?

रियलमी कंपनी के फाउंडर Sky Li है।ये Realme के मालिक होने के साथ-साथ CEO भी है। Realme कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। Realme कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन (Shenzhen) China में स्थित हैं।

Realme कंपनी क्या-क्या बनाती है

Realme कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Realme कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Smartphone
  • Earphones
  • Powerbank
  • Realme Cases
  • Smart T.V
  • Bags

रियलमी कंपनी का इतिहास

Realme चाइना देश की कंपनी हैं। Realme कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन (Shenzhen), China में स्थित हैं। Realme कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। Realme एक ब्रांड है जो BBK Electronics  Corporation के अंतर्गत आती है। BBK Electronics Corporation वीवो, ओप्पो, वनप्लस जैसी बड़ी कंपनियों के मालिक है। Realme के मालिक का नाम Sky Li है। BBK Electronics के मालिक का नाम Duan Yongping है। Realme कंपनी की शुरुआत साल 2010 में हुई थी।

लेकिन एक स्वतंत्र ब्रांड बनने का निर्णय 2018 को किया गया। 2010 को रियलमी पहली बार ओप्पो रियल नाम से चाइना देश में आया था। Realme कंपनी स्मार्टफोन बनाने का काम करती है।हालांकि Realme  Bags, Earphone, Smartwach भी बनती है। रियलमी का पहला स्मार्टफोन ओप्पो रियल के नाम से साल 2010 में चीन के बाजार में उतारा गया था। Realme स्मार्टफोन कंपनी ने मई 2018 में अपना पहला स्मार्टफोन Realme 1 के नाम से भारतीय बाजार में लॉन्च किया।

तो अब आप जान गए होंगे कि Realme Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? हमने आपको realme किस देश की कंपनी है? इसके बारे में बताया साथ ही Realme कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी दी है। Realme चाइना देश की कंपनी हैं। Realme कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन (Shenzhen) China में स्थित हैं। Realme कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here