भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है 2022 में

आज आप जानेंगे कि Bharat Ka Sabse Amir Shahar कौन सा है 2022 में? जनसंख्या के आधार पर भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर आता है वहीं क्षेत्रफल में सातवे नंबर पर आता है। यदि देश की अर्थव्यवस्था की बात करे तो इस लिस्ट में भारत टॉप 5 देशों में आता है। आपके दिमाग में ये सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा की अमीर शहरों की सूची कैसे तैयार की जाती है आपको बता दे कि अमीर शहरों कि सूची तैयार करने में उस शहर कि अर्थव्यवस्था और प्रत्येक व्यक्ति कि इनकम, बिजनेस, प्रोपर्टी को शामिल किया जाता है।

इस प्रकार से अमीर शहरों कि सूची तैयार कि जाती है। पिछले कई सालों से भारत की अर्थवयवस्था में काफी बदलाव आयी है और अगर इसी तरह से भारत कि इकोनॉमी में वृद्धि होती रही तो आने वाले समय में भारत की कई आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाएगी। आज हम आपको भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है इसकी टॉप 10 लिस्ट बताने जा रहे है आइए जानते हैं कि Bharat Ka Sabse Amir Shahar कौन सा है।

भारत के 10 सबसे अमीर शहर 2022

1. मुंबई

इस लिस्ट में भारत का सबसे अमीर शहर मुंबई पहले स्थान पर है। मुंबई में करीब 46,000 करोड़पति व 28 अरबपति रहते हैं। जिनकी कुल संपत्ति जीडीपी का 300 अरब डॉलर है। मुंबई में देश के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है। यह बंदरगाह शहर देश की इकॉनमी को 70 प्रतिशत का ट्रांजेक्शन देता है। इसके अलावा कुल भारतीय अर्थव्यवस्था में यह शहर 6 प्रतिशत का योगदान करता है।

bharat ka sabse amir shahar kaun hai

2. दिल्ली

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली है। सर्विस सेक्टर में दिल्ली का अर्थव्यवथा में योगदान 80% प्रतिशत है, इसके अलावा दिल्ली देश का सबसे बड़ा इंफास्ट्रक्चर हब बनकर उभरा है। दिल्ली में करीब 26,000 करोड़पति तथा 18 अरबपति रहते है। वर्तमान में दिल्ली की कुल जीडीपी 215 अरब डॉलर है।

bharat ka sabse amir shahar kaun sa hai

3. कोलकाता

इस लिस्ट में कोलकाता तीसरे स्थान पर आता है। बता दे कि दिल्ली से पहले कोलकाता भारत की राजधानी हुआ करती थी। इसे बंदरगाह का शहर भी माना जाता है। यहाँ कई बड़ी बड़ी ग्‍लोबल कंपनियों के हेडक्‍वाटर स्थित है। कोलकाता में करीब 9,600 करोड़पति और 4 अरबपति रहते हैं। कोलकाता की जीडीपी 180.447 अरब डॉलर के आसपास है।

india ka sabse amir shahar kaun sa hai

4. बेंगलुरु

इस लिस्ट में बेंगलुरु चौथे स्थान पर आता है। बेंगलुरु देश का सबसे बड़ा आईटी हब है। यहाँ भारत की स्पेस एजेन्सी इसरो स्थित है। भारत का बेंगलुरू शहर अपने टेक्नोलॉजी के लिए पुरे भारत में काफी मशहूर है। बेंगलुरू में करोड़पतियों कि संख्या 7,700 है और इस शहर में देश के 8 अरबपति रहते हैं। बेंगलुरू कि कुल जीडीपी 85 अरब डॉलर है।

bengaluru bharat ka sabse amir shahar

5. हैदराबाद

इस लिस्ट में हैदराबाद पांचवे स्थान पर आता है। हैदराबाद का भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में काफी योगदान है। हैदराबाद का प्राचीन नाम भाग्य नगर था, जो काफी एतिहासिक नगर माना जाता था। इसे मोतियों के शहर के नाम से भी जाना जाता है। हैदराबाद में करीब 9,000 करोड़पति तथा 6 अरबपति है। हैदराबाद कि कुल जीडीपी 74 अरब डॉलर है।

Hyderabad bharat ka sabse amir shahar

6. चेन्नई

इस लिस्ट में चेन्नई छठे स्थान पर आता है। चेन्नई को देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी हब माना जाता है। यहां करीब 6,600 करोड़पति तथा 4 अरब अरबपति रहते हैं। चेन्नई का कुल जीडीपी 66 अरब डॉलर है।

Chennai bharat ka sabse amir shahar

7. अहमदाबाद

इस लिस्ट में अहमदाबाद सातवे स्थान पर आता है। देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे अदानी ग्रुप, अरविंद मिल्स, निरमा, कैडिला इत्यादि का केंद्र इसी शहर में है। अहमदाबाद डेनिम के साथ साथ गहनों और जवाहरात का सबसे बड़ा निर्यातक शहर है। इस शहर की कुल जीडीपी 64 अरब डॉलर है।

Ahmedabad bharat ka sabse amir shahar

8. पुणे

इस लिस्ट में पुणे आठवे स्थान पर आता है। पुणे में आईटी कंपनीज और ऑटोमोबाइल का कार्य बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पुणे में देश के 45,00 करोड़पति और 5 अरबपति रहते हैं। पुणे का जीडीपी 48 अरब डॉलर है।

Pune  bharat ka sabse amir shahar

9. सूरत

इस लिस्ट में सूरत नावें स्थान पर आता है। सूरत अपने हीरे का निर्यात करने लिए पुरी दुनिया भर में  प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि भारत कि 90% हीरा सूरत से निर्यात होता है। सूरत को भारत का डायमंड हब भी कहते है। सूरत की जीडीपी 40 बिलियन डॉलर है।

Surat bharat ka sabse amir shahar

10. विशाखापट्नम 

इस लिस्ट में विशाखापट्नम दसवें स्थान पर आता है। यह आंध्रप्रदेश के उत्तरी गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। विशाखापट्टनम को विजांग के नाम से भी जाना जाता है। यहां बहुत बड़े पैमाने पर बिजनेस किया जाता है। विशाखापट्टनम का कुल जीडीपी 26 बिलियन डॉलर है।

Visakhapatnam bharat ka sabse amir shahar

तो अब आप जान गए होंगे की Bharat Ka Sabse Amir Shahar कौन सा है 2022 में? हमने आपको भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है इसकी टॉप 10 लिस्ट बताई है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में bharat ka sabse amir shahar kaun sa hai इसके  बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है सम्बंधित FAQ

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है

भारत का सबसे अमीर शहर मुंबई है।

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here