ATM क्या है? एटीएम के प्रकार और कैसे काम करता है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि ATM Kya Hai 2022 में? आज के समय में ATM Machine का यूज़ सभी लोग पैसे निकालने के लिए करते है। दिनों हो या रात ATM Machine से आप कभी भी पैसे निकाल सकते है। ATM Machine ने हम सभी के काम आसान कर दिए है। पहले जब ATM Machine नहीं थी तब लोगो को बैंको में घंटो खड़े रहना पड़ता था लेकिन जब से ATM Machine आ गई तब से लोगो का समय ख़राब नहीं होता है। ATM Card जैसे Debit Card और Credit Card से आप पैसे निकालने के साथ साथ इन ATM Card से आप Online Shopping, Mobile Recharge, Online Payment, Electricity Bill बड़ी आसानी से कर सकते है।

आप सभी ATM Machine का यूज़ करते होंगे लेकिन आपको एटीएम क्या है? इसकी पूरी जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको ATM की पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे एटीएम क्या है? एटीएम के प्रकार? ATM के Devices? ATM कैसे काम करता है? ATM के उपयोग? Atmका इतिहास? आइए जानते हैं कि ATM Kya Hai 2022 में?

ATM क्या है? (what is atm)

ATM एक तरह की मशीन है। जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने ATM Card के जरिए पैसे निकाल सकता है। ATM Card एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है जो खाताधारकों को बैंक की तरफ से दिया जाता है। ATM मशीन को सन 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने बनाया था। इंडिया में ATM का इस्तेमाल 1887 में शुरू किया गया था। Bank हमें Debit Card और Credit Card देती है जिसका यूज़ करके हम ATM मशीन से पैसे निकाल सकते है। सबसे पहले हमें ATM कार्ड को एटीएम के अंदर डालना होता है। इसके बाद आपको Bank की तरफ से ATM का पिन दिया जाता है तो ATM के साथ आता है उसे डालना होता है इसके बाद आपको जितने पैसे निकालने है उसे डालने के बाद आपको आपके पैसे मिल जाते है। आपको बता दे इन Debit Card और Credit Card का यूज़ आप पैसे निकलने के साथ-साथ Online Shopping, Mobile Recharge और भी बहुत से काम कर सकते है।

एटीएम के प्रकार? (types of atm)

  • white label Atm
  • Orange Label ATM
  • Green Label ATM
  • Yellow Label ATM
  • Pink Label ATM
  • Brown Label ATM
  • Biometric ATM
  • On Site ATM
  • Off Site ATM
  • Micro ATM

1. white label atm

White Label Atm ऐसे Atm होते है जो गैर-बैंकिंग कंपनी के स्वामित्व होते है और उनके द्वारा संचालित होते है ऐसे बैंक सभी ग्राहको को सुविधा देते है।

2. Orange Label ATM

Orange Lable ATM का उपयोग Share, Stock आदि का लेनदेन के लिए किया जाता है।

3. Green Label ATM

Green Label Atm का उपयोग कृषि संबंधित लेनदेन के लिए किया जाता है।

4. Yellow Label ATM

इस प्रकार के ATM का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए किया जाता है।

5. Pink Label ATM

इस प्रकार के ATM महिलाओं के लिए उपलब्ध कराए जाते है।

6. Brown Label ATM

Brown Label ATM ऐसे Atm होते है जो बैंक द्वारा नहीं चलाए जाते है। इन Atm को किसी तीसरे पक्ष द्वारा चलाया जाता है।

7. Biometric ATM

Biometric ATM ग्राहक के फिंगरप्रिंट स्कैनर और आई स्कैनर जैसी सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करते हैं।

8. On Side ATM

On Side ATM ऐसे ATM होते है जो ATM बैंक परिसर के अंदर संचालित होते है।

9. Off Site ATM

Off Site ATM ऐसे ATM होते है जो बैंक परिसर के बहार संचालित होते है।

10. Micro ATM

Micro ATM ऐसे ATM होते है। जिसमे Card Swipe की सुविधा होती है। ऐसे ATM में Debit Card या Credit Card को स्वैप करके पेमेंट किया जाता है। ये ATM आपको Shopping Mall, Restaurant, Hotel, Petrol pump में दिखाई देते है।

ATM के Devices

ATM के दो Devices होते है। आप सभी Devices नीचे देख सकते है।

1. Input Device

  • Card Reader
  • Keypad

2. Output Device

  • Speaker
  • Display Screen
  • Receipt Printer
  • Cash Depositor

ATM कैसे काम करता है? (How ATM Works)

ATM Machine इंटरनेट के जरिये बैंक Server से जुड़ा रहता है और जब आप ATM Card को ATM Machine में डालते है तो ATM Machine कार्ड को Read करना शुरु कर देती है। ATM Card में Magnetic Stripe या Chip लगी हुई रहती है जिसमे हमारे अकाउंट से जुड़े सभी Information रहती है। ATM Card को मशीन में डालने या Swipe करने के बाद आपको अपना 4 अंकों का Pin डालना होता है और जितने पैसे आपको निकालने है उसे टाइप करना होता है।

ATM उस Card से जुडी सभी Information Server को भेजता है। इसके बाद Server आपके Bank से सम्पर्क करती है। सबकुछ सही होने की स्थिति में एटीएम द्वारा Transaction को Complete कर दिया जाता है।

ATM के उपयोग? (use of atm)

  • ATM के उपयोग से आप आसानी से नकदी निकाल सकते है।
  • ATM के उपयोग से आप आसानी से बैंक में पैसा जमा कर सकते है।
  • ATM के उपयोग से आप आसानी से अपना बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है।
  • ATM के उपयोग से आप अपने पिछले कुछ ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट निकाल सकते है।

Atm का इतिहास? (History of atm)

एटीएम के अविष्कार का श्रेय लूथर जॉर्ज सिमियल को दिया जाता है। साल 1961 में सिटी बैंक को न्यूयॉर्क में दुनिया का सबसे पहला ATM लगाया गया था उस समय ATM को बैंकोंग्राफ नाम से जाना जाता था। इसके बाद 1966 में जापान में एक ATM लगाया गया जिससे वह लोगों का समय बचने लगा बैंको में भीड़ कम लगने लगी जिसे देखते हुए जापान के अन्य बैंको ने भी एटीएम लगाने शुरू कर दिए। भारत में पहली बार 1987 में एटीएम की सुविधा शुरू हुई थी। भारत में पहला एटीएम हॉगकॉग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था।

तो अब आप जान गए होंगे कि ATM Kya Hai 2022 में? हमने आपको एटीएम के प्रकार? ATM के Devices? ATM कैसे काम करता है? ATM के उपयोग? Atm का इतिहास? की जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में ATM के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

ATM क्या है? से सम्बंधित FAQ

ATM क्या है?

ATM एक तरह की मशीन है। जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने ATM Card के जरिए पैसे निकाल सकता है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.