रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Radio Ka Avishkar Kisne Kiya दोस्तों आप सभी ने रेडियो जरूर देखा होगा। पुराने समय में मनोरंजन का एक मात्र साधन ही रेडियो हुआ करता था। रेडियो में लोग दिनभर गाने और समाचार सुना करते थे। उस समय रेडियो में ज्यादा चैनल नहीं हुआ करते थे बस एक या दो ही चैनल चलते थे। खास करके घर के बड़े लोग रेडियो का ज्यादा इस्तेमाल करते थे। पुराने समय में जब टीवी सबसे घर में नहीं हुआ करता था तब लोग क्रिकेट की कमेंट्री भी रेडियो में ही सुना करते थे।

लेकिन आज के डिजिटल समय में लोग रेडियो का इस्तेमाल नहीं करते इसकी जगह टीवी और Smart Phone ने ले ली है। आज लोग दिनभर केवल टीवी या मोबाइल ही चलते है। आप सभी ने रेडियो में गाने तो सुने होने पर क्या आपको ये जानकारी है की रेडियो का अविष्कार किसने किया था अगर नहीं तो आज हम आपको रेडियो के अविष्कार के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो चलिए जानते है Radio Ka Avishkar Kisne Kiya?

रेडियो का आविष्कार किसने किया था?

आपको बता दे तीन वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के बाद रेडियो का आविष्कार हुआ था। रेडियो के आविष्कार में मुख्य रूप से तीन वैज्ञानिकों को जाना जाता हैं Guglielmo Marconi, Reginald Fessenden और William Dubilier। साल 1864 में वैज्ञानिक James Clerk Maxwell ने एक खोज की जिसमें उन्होंने ये बताया की हम बिना किसी माध्यम के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव (विद्युतचुम्बकीय तरंग) को एक जगह से दूसरी जगह पर बड़ी आसानी से भेज सकते है। लेकिन जेम्स क्लर्क मैक्सवेल इस बात को साबित नहीं कर पाए। इसके बाद वैज्ञानिक Heinrich Hertz ने ये बात सबके सामने साबित कर दिखाया की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है। तो इस प्रकार से रेडियो का आविष्कार हुआ था।

रेडियो का आविष्कार कब हुआ

वैज्ञानिक Heinrich Rudolf Hertz ने साल 1880 में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग की खोज की थी। इसके बाद एक किताब लांच की गई थी जिसमें इस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग की खोज के सक्सेस के बारे में पूरी जानकारी लिखी गई थी और पुरानी असफलता के बारे में भी जिक्र था। इस किताब को जगदीश चंद्र बसु ने पढ़ी इस किताब को पढ़ने के बाद जगदीश चंद्र बसु ने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों पर आधारित एक उपकरण निजात किया था। आपको बता दे उस समय एक वैज्ञानिक प्रदर्शन हुआ जिसमें उन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों के जरिए एक घण्टी को बजाकर दिखाया था। ये घटना मार्कोनी के अविष्कार के पहले की थी। इसके बाद साल 1896 में गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो का अविष्कार किया था।

भारत में रेडियो का अविष्कार कब हुआ था?

साल 1920 में पहली बार रेडियो प्रसारण भारत में क्या गया था। इसके बाद साल 1923 में डियो पर पहला कार्यक्रम मुंबई के रेडियो क्लब से शुरू किया गया था। इसके बाद साल 1927 में मुंबई और कोलकाता के दो निजी ट्रांसमीटरों से रेडियो का प्रसारण शुरू किया गया था। आपको बता दे भारत में 223 रेडियो स्टेशन हैं।

रेडियो का इतिहास

रेडियो के आविष्कार की शुरुआत वैज्ञानिक James Clerk Maxwell ने की थी उन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों की खोज की उन्होंने बताया की हम बिना किसी माध्यम के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव को एक जगह से दूसरी जगह पर बड़ी आसानी से भेज सकते है। लेकिन वह इस बात को सिद्ध नहीं कर पाए इसके बाद वैज्ञानिक Heinrich Hertz ने ये बात सबके सामने सिद्ध कर दी की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है। इसके बाद जगदीश चन्द्र बसु और ओलिवर लॉज वैज्ञानिकों ने खोज को आगे बढ़ाया। इसके बाद साल 1896 में गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो का आविष्कार किया। पहले रेडियो का इस्तेमाल सेनाओं ने किया इसके बाद रेडियो का इस्तेमाल सरकार भी करने लगी थी।

दुनिया में सबसे पहला रेडियो स्टेशन किस शहर में बनाया गया था

दुनिया में सबसे पहला रेडियो स्टेशन New York शहर में बना था। 

भारत का सबसे पसंदीदा Radio Channel कौन सा है

93.5 fm भारत का सबसे लोकप्रिय रेडियो चैनल हैं।

भारत में रेडियो प्रसारण कब हुआ था?

सन 1927 में मुंबई और कोलकाता के बिच में रेडियो प्रसारण की शुरुआत हुई थी और 8 जून 1936 के बाद पुरे देश में रेडियो का प्रसारण शुरू हुआ था।

भारत में कुल कितने रेडियो स्टेशन है

भारत में कुल 223 रेडियो स्टेशन है जोकि आकाशवाणी के है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Radio Ka Avishkar Kisne Kiya Tha रेडियो का आविष्कार गूल्येलमो मार्कोनी ने किया था। सन 1927 में मुंबई और कोलकाता के बिच में रेडियो प्रसारण की शुरुआत हुई थी। और 8 जून 1936 के बाद पुरे देश में रेडियो का प्रसारण शुरू हुआ था। दुनिया में सबसे पहला रेडियो स्टेशन New York शहर में बना था। भारत का सबसे पसंदीदा रेडियो चैनल 93.5 fm हैं।

ये भी पढ़े-

रेडियो का आविष्कार किसने? से सम्बंधित FAQ

रेडियो का आविष्कार किसने 

रेडियो का आविष्कार गूल्येलमो मार्कोनी ने किया था।

भारत में रेडियो कब आया था?

साल 1927 में रेडियो भारत में आया था?

Previous articleजीरो (शून्य) का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ?
Next articleबल्ब का आविष्कार किसने और कब किया?
My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like Technology, Mobile, Internet, Blogging, Make Money Online.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here