ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है 2022 में

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Australia Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में? ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जो एक पूरे महाद्वीप में बसा हुआ है। अगर जनसंख्या की बात करे तो दुनिया में चीन पहले नंबर में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। छेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया के सबसे बड़े देशों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया छठवें स्थान पर आता है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी ‘कैनबरा’ है ऑस्ट्रेलिया जिसे ऑफिशियली तौर पर कॉमनवेल्थ ऑस्ट्रेलिया के नाम से जाना जाता है यह ओशिआनिया की सबसे बड़ी country है इस देश में इंग्लिश भाषा बोली जाती है इसलिए यहां की राष्ट्रीय भाषा भी इंग्लिश ही है। यहां पर सबसे ज्यादा क्रिस्चियन धर्म के लोग निवास करते हैं जिनकी जनसंख्या ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या लगभग का 52% है। आइए जानते हैं कि Australia Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में?

ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है 2022 में

आपको बता दे कि वर्तमान समय 2021 में ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 25,898,681 (2 करोड़ 58 लाख) है। जिसमे से 90% जनसंख्या शहरी छेत्र तथा 10% जनसंख्या गाँव मे निवास करती है और यह country इस पापुलेशन के आधार पर दुनिया की 54 वीं सबसे बड़ी country है जो कि दुनिया की पूरी पापुलेशन में 0.32% का योगदान देती है। ऑस्ट्रेलिया की population density 3 वर्ग किलोमीटर है। पापुलेशन के आधार पर आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ा शहर सिडनी है जिसकी जनसंख्या 49 लाख के करीब है। जबकि यहां की पापुलेशन 2011 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 44 लाख थी। मलतब 8 साल में इस शहर में करीब 5 लाख जनसंख्या की वृद्धि हुई है।

ऐसा माना जाता है कि 17वी शताब्दी से लेकर 19वी शताब्दी तक यहाँ अंग्रेजों ने शासन किया था। शुरुआत में अंग्रेज अपने मूल देश इंग्लैंड के अधीन ही शासन करते रहे लेकिन बाद में यहाँ के शासकों ने इंग्लैंड से अलग होकर अपना एक स्वतंत्र देश बना लिया। बता दे कि अब ऑस्ट्रेलिया विकसित देशों की श्रेणी में आता है। और इसका श्रेय अंग्रेजों के वंशजों को जाता है भारत के भी करीब 4 से पांच लाख लोग इस देश में बसे हुए हैं। यहां नौकरी की चिंता नहीं रहती है क्योंकि जनसंख्या के हिसाब से संसाधन ज्यादा है। आपको बता दे कि यह देश रहने के हिसाब से काफी बढ़िया है क्योंकि यहाँ जीवन स्तर, सेहत, शिक्षा और आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है। चूँकि ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश हैं जो की एक पूरे महाद्वीप में बसा हुआ है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Australia Ki Jansankhya Kitni Hai 2022 में? आपको बता दे कि वर्तमान समय 2021 में ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 25,274,082 (2 करोड़ 52 लाख) है। जिसमे से 90% जनसंख्या शहरी छेत्र तथा 10% जनसंख्या गाँव मे निवास करती है।

ये भी पढ़े-