Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Nokia Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और नोकिया कंपनी का मालिक कौन है? Nokia इंडिया में एक लोकप्रिय कंपनी है। Nokia के स्मार्टफोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है जिसके कारण Nokia इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Nokia के मोबाइल अच्छी Quality के होते है। Nokia Company अपने कीपैड वाले मोबाइल के लिए काफी मशहूर है। हालांकि अब इस कंपनी के फोन ज्यादा Use नहीं किए जाते हैं।

क्योंकि Market में बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी आ चुकी है जोकि नोकिया से अच्छे features दे रही है। Nokia कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ GPS Products, VR Cameras, Wi-fi Routers, COMPUTER Display, Digital Audio, Computers, Smart tv जैसे उपकरण बनाती हैं। आप ने भी कभी न कभी Nokia का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Nokia किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Nokia Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

नोकिया किस देश की कंपनी है

नोकिया फिनलैंड देश की कंपनी हैं एवं इसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी एस्प्रो में स्थित है। शुरुआत में यह कंपनी कागज बनाने का काम करती थी फिर कंपनी टेलीकॉम इक्विप्मन्ट, नेटवर्किंग इक्विप्मन्ट व इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती थी। कुछ समय बाद कंपनी को नोकिंविरता नदी के पास एक शहर में शिफ्ट किया गया और इसी नोकिंविरता नदी के कारण कंपनी का नाम नोकिया रखा गया था।

Nokia कंपनी के फाउंडर फ्रेडरिक इदेस्ताम थे उन्होंने 12 मई 1865 को अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर नोकिया कंपनी की स्थापना की थी। जिसके मोबाइल आज से कुछ सालों पहले पूरी दुनिया मे प्रसिद्ध थे। जब कीपैड फोन ज्यादा चलते थे उस समय नोकिया दुनिया की सबसे बड़ी कीपैड फोन बनाने वाली कंपनी थी जो काफी अच्छे और मजबूत फोन बनाती थी। लेकिन स्मार्टफोन का चलन बढ़ने के बाद भले ही कंपनी स्मार्टफोन के मार्केट में पीछे रह गई लेकिन आज भी इसकी लोकप्रियता उतनी ही है। नोकिया कंपनी फ़िनलैंड के अलावा दुनिया के 150 अलग-अलग देशों में अपना business कर रही है।

Fredrik Idestam के बाद इस कंपनी के संस्थापक Leo Mechelin बने जो की पेशे से एक बिजनेसमैन और एक राजनेता भी थे इन्ही के प्रयास से फ़िनलैंड  विश्व का पहला ऐसा देश बना था जिसमे वोट देने के लिए महिलाओ और पुरुषो को सामान अधिकार प्रदान किये गए थे इनके बाद इस कंपनी के तीसरे संस्थापक Eduard Polon थे ये भी बिजनेसमैन होने के साथ साथ एक राजनेता थे।

नोकिया कंपनी के मालिक कौन है

साल 2013 में 7 बिलियन डॉलर देकर नोकिया कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने खरीद लिया उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें इम्प्रूवमेंट किया और एंड्राइड फ़ोन लांच कर दिया अब नोकिया कंपनी के मालिक माइक्रोसॉफ्ट है। Nokia कंपनी के फाउंडर फ्रेडरिक इदेस्ताम थे। उन्होंने 12 मई 1865 को अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर नोकिया कंपनी की स्थापना की थी। जब दुनिया मे कीपैड फोन ज्यादा चलते थे उस समय नोकिया दुनिया की सबसे बड़ी कीपैड फोन बनाने वाली कंपनी थी जो काफी अच्छे और मजबूत फोन बनाती थी। Fredrik Idestam के बाद इस कंपनी के संस्थापक Leo Mechelin बने जो की पेशे से एक बिजनेसमैन और एक राजनेता भी थे इन्ही के प्रयास से फ़िनलैंड विश्व का पहला ऐसा देश बना था जिसमे वोट देने के लिए महिलाओ और पुरुषो को सामान अधिकार प्रदान किये गए थे।

Nokia कंपनी के CEO कौन है

नोकिया कंपनी के CEO का नाम Pekka Lundmark हैं। Pekka lundmark को August 1, 2020 Nokia company के सीईओ बनाया गया था। आज भी यही नोकिया कंपनी के सीईओ का कार्यभार संभाल रहे है।

Nokia कंपनी क्या-क्या बनाती है

Nokia कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Nokia कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Mobile Phone Featured Phone
  • GPS Products
  • VR Cameras
  • Wi-fi Routers
  • COMPUTER Display
  • Digital Audio
  • Computers
  • Smart tv
  • WLAN Product
  • Telephone Switches
  • Tablets
  • Operation System
  • Digital Television
  • Military Communications And Equipment
  • COMPUTER
  • Mobile Phone

नोकिया कंपनी का इतिहास

सन 1865 में फ्रेडरिक और उसके कुछ साथियों ने मिलकर Nokia AB नाम की कंपनी का निर्माण किया था जो शुरुआत में कागज बनाने का काम करती थी। इसके बाद Nokia Ab ने 1992 में Finnish Rubber work ओर Finnish Cable Work इन दो कंपनियों के साथ मिलकर इलेक्ट्रॉनिक्स व केबल बनाने का काम शुरू किया। आगे चलकर इन तीनो कंपनियों ने मिलकर 1967 में Nokia Corporation का निर्माण किया था।

कुछ समय बाद 1970 में Nokia ने नेटवर्किंग व रेडियो इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था उस समय नोकिया फिनलैंड की आर्मी के लिए रेडियो यंत्र बनाती थी। नोकिया ने 1990 में सिमल्स कंपनी के साथ मिलकर दुनिया का पहला GSM नेटवर्क तैयार किया था और इसके कुछ समय बाद 1 जुलाई 1991 में नोकिया के फोन से दुनिया का पहला GSM कॉल Harri Holkeri ने किया था।

1992 में नोकिया ने अपना पहला GSM फोन Nokia 1011 नाम से लॉन्च किया था जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ था। इसके कुछ समय नोकिया ने 2003 में सबसे ज्यादा बिकने वाला Nokia 1100 फोन लॉन्च किया था। उस समय सब लोग इस फोन के फैन थे हर कोई व्यक्ति यही फोन इस्तेमाल करता था। साल 2013 में 7 बिलियन डॉलर देकर नोकिया कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने खरीद लिया उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें इम्प्रूवमेंट किया और एंड्राइड फ़ोन लांच कर दिया अब नोकिया कंपनी के मालिक माइक्रोसॉफ्ट है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Nokia Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और नोकिया कंपनी का मालिक कौन है? Nokia कंपनी के फाउंडर फ्रेडरिक इदेस्ताम थे उन्होंने 12 मई 1865 को अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर नोकिया कंपनी की स्थापना की थी। साल 2013 में 7 बिलियन डॉलर देकर नोकिया कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने खरीद लिया उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें इम्प्रूवमेंट किया और एंड्राइड फ़ोन लांच कर दिया अब नोकिया कंपनी के मालिक माइक्रोसॉफ्ट है।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.