Asus किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Asus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और आसुस कंपनी का मालिक कौन है? Asus इंडिया में एक लोकप्रिय कंपनी है। वर्तमान समय में Asus के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है जिसके कारण Asus इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Asus के मोबाइल अच्छी Quality होने के साथ इस कंपनी की Services भी काफी बेहतर हैं। Asus कंपनी मुख्यत कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ साथ गेमिंग स्मार्टफोन के लिए भी जानी जाती है। Asus के लैपटॉप काफी अच्छे होते है और इनकी कीमत भी बहुत कम होती है। Asus Company Smartphones के अलावा अपने Laptops की वजह से भी जानी जाती है। Asus Personal Computer बनाने में दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी Company है।

Asus कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ स्मार्टफोन टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, नेटबुक, मदरबोर्ड, टेबलेट पिसी, मॉनिटर, ग्राफिक्स कार्ड, प्रोजेक्टर, ऑप्टिकल स्टोरेज और नेटवर्किंग जैसे उपकरण बनाती हैं। आप ने भी कभी न कभी Asus का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Asus किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Asus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

Asus किस देश की कंपनी है? 

Asus ताइवान की एक मल्टीनैशनल कंप्यूटर व फोन हार्डवेयर बनाने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। जिसका मुख्यालय ताइवान के Beitou में है। Asus के ताइवान के अलावा चाइना व मेक्सिको मे भी मैन्यफैक्चरिंग प्लांट है। Asus कंपनी की स्थापना T.H. Tung, Ted Hsu, Wayne Hsieh व M.T Liao ने 2 अप्रैल 1989 मे की थी। ये चारों उस समय Acer कंपनी मे हार्डवेयर इंजीनियर के पद पर काम कर रहे थे। एक दिन किसी कॉफी शॉप पर इन्होंने एक छोटी कंपनी शुरू करने की योजना बनाई थी। Asus कंपनी के CEO Samson Hu व S. Y. Hsu है।

T.H. Tung का जन्म 25 जून 1960 मे एक मिडल क्लास फैमिली मे हुआ। इनके पिता एक वॉचमेकर थे। ये अपने जीवन मे Yang Mu व Hu Shih के काम से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। इन्होंने अपनी मास्टर डिग्री कंप्यूटर व कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग से की।

Asus कंपनी के मालिक कौन है

Asus Company के संस्थापक T.H. Tung थे। इन्होंने Ted Hsu, Wayne Hsieh, M.T. Liao के साथ मिलकर Asus Company की स्थापना की थी। वर्तमान समय में Asus कंपनी के CEO Jonney Shih हैं।

Asus कंपनी के CEO कौन है

वर्तमान समय में Asus कंपनी के CEO Jonney Shih हैं।

Asus कंपनी क्या-क्या बनाती है

Asus कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Asus कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Computers
  • Laptops
  • Desktops
  • Tablets 
  • Notebooks
  • Mobile Phones
  • Networking Equipment
  • Monitors, Projectors
  • Graphics Cards
  • Optical Storage
  • Multimedia Products
  • Wearables Servers

Asus कंपनी का इतिहास

Asus कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 को ताइवान में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक T.H. Tung ने Wayne Hsieh, M.T Liao और Ted Hsu के साथ मिलकर  इस कंपनी को शुरू किया। Asus Company ने शुरुआत Hardware और Technology से की और फिर उसमें सफलता पाने के बाद Asus Company, Laptop बनाने लगी। जिसके बाद Company को एक बड़ी पहचान मिल गई और Company Hardware के साथ लैपटॉप में भी जानी मानी Company बन गई है। फिर इन्होंने Market में Smartphone की मांग देखी और Smartphone में अपनी किस्मत आजमाने लगे जहां भी इन्हें कुछ हद तक सफलता मिली। जिसके बाद अब ये Robots निर्माण में आ गए है जहां भी इन्हें अच्छी शुरुआत मिली है। बढ़ती Technology को देखते हुए भविष्य में इनसे अन्य कई प्रकार की रोबोटिक मशीनों की उम्मीद है। Asus का टर्नओवर लगभग $14 billion है और इसमें से इनका लाभ लगभग $ 600 million तक है साथ ही इनके कंपनी में 21000 कर्मचारी काम करते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Asus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? हमने आपको आसुस कहा की कंपनी है? इसके बारे में बताया साथ ही Asus कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी दी है। Asus ताइवान की एक मल्टीनैशनल कंप्यूटर व फोन हार्डवेयर बनाने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। जिसका मुख्यालय ताइवान के Beitou में है। Asus कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 में हुई थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.