Sony किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Sony Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और सोनी कंपनी का मालिक कौन है? Sony इंडिया में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। Sony के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Sony के स्मार्टफोन अच्छी Quality के होते है। Sony  के स्मार्टफोन अपने अच्छे कैमरे के लिए जाने जाते है।

आप ने भी कभी न कभी Sony का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Sony किस देश की कंपनी है और सोनी कंपनी का मालिक कौन है? आइए जानते हैं कि Sony Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

सोनी किस देश की कंपनी है

Sony कंपनी जापान की एक बहुरास्ट्रीय कंपनी है और इस कंपनी की शुरुआत जापान में हुई थी। सोनी कंपनी का मुख्यालय जापान के टोकियो शहर में उपस्थित है। Sony कंपनी प्रोफेशनल इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने मे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयो मे से एक है। इसके अलावा ये दुनिया की सबसे बड़ी विडिओ गेम कॉनसॉल कंपनी भी है। Sony कंपनी की शुरुआत Masaru Ibuka व Akio Morita द्वारा 7 मई 1946 को की गई। Masaru ने एक डिपार्ट्मेन्टल स्टोर की बिल्डिंग मे अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रिपेयर करने की दुकान शुरू की थी। कंपनी का पहला प्रोडक्ट एक इलेक्ट्रॉनिक चावल बनाने वाला कूकर था जो ज्यादा सफल नहीं हुआ। 

शुरुआत मे कंपनी का नाम Tokyo Tsushin Kogyo था। कंपनी के तरक्की करने व जापान से बाहर के मार्केट को देखते हुए 1958 मे नाम बदलकर Sony रख दिया गया। सोनी दुनिया मे 5वा सबसे बड़ा टीवी बनाने वाला ब्रांड है। इसके अलावा प्रीमियम टीवी सेगमेंट मे सोनी दुनिया मे सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला ब्रांड है। वर्तमान में इस कंपनी में लगभग 1 लाख से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। आज के समय मे यह कंपनी लैपटॉप, कैमरा, स्मार्टफोन, एलईडी, स्मार्ट टीवी, स्मार्टवॉच, इयरफोन, हैंड्सफ्री, साउंड सिस्टम, कॉम्पेक्ट डिस्क आदि प्रोडक्ट के अलावा फिल्म्स, टीवी शो, बैंकिंग और संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी अग्रणी हैं।

Sony कंपनी का मालिक कौन है

Sony कंपनी के मालिक Masaru Ibuka और Akio Morita है। इन्होंने Sony कंपनी की शुरुआत 7 मई 1946 में की थी। लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी के CEO Kenichoro Yoshida हैं। सोनी कंपनी के वाइस चेयरमैन Shigeki lshizuka वर्तमान समय में हैं। और भारत में सोनी के सीनियर जनरल मैनेजर सुनील नायर हैं। जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी उस समय इसमें 8 कर्मचारी काम करते थे। लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी में लगभग एक लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

Sony कंपनी के CEO कौन है

sony कंपनी के CEO Kenichoro Yoshida हैं। सोनी कंपनी के वाइस चेयरमैन Shigeki lshizuka वर्तमान समय में हैं। और भारत में सोनी के सीनियर जनरल मैनेजर सुनील नायर हैं।

sony कंपनी क्या-क्या बनाती है

sony कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है sony कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Laptop
  • Camera
  • Smartphone
  • LED
  • Smart TV
  • Smart Watch
  • Earphone
  • Handsfree                                          
  • Sound System
  • Compact Disc

sony कंपनी का इतिहास

Sony कंपनी जापान की कंपनी है सोनी कंपनी का मुख्यालय जापान के टोकियो शहर में उपस्थित है। Sony कंपनी की शुरुआत Masaru Ibuka व Akio Morita द्वारा 7 मई 1946 को की गई। Masaru ने एक डिपार्ट्मेन्टल स्टोर की बिल्डिंग मे अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रिपेयर करने की दुकान शुरू की थी। कंपनी का पहला प्रोडक्ट एक इलेक्ट्रॉनिक चावल बनाने वाला कूकर था जो ज्यादा सफल नहीं हुआ।शुरुआत मे कंपनी का नाम Tokyo Tsushin Kogyo था। कंपनी के तरक्की करने व जापान से बाहर के मार्केट को देखते हुए 1958 मे नाम बदलकर Sony रख दिया गया। वर्तमान में इस कंपनी में लगभग 1 लाख से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। आज के समय मे यह कंपनी लैपटॉप, कैमरा, स्मार्टफोन, एलईडी, स्मार्ट टीवी, स्मार्टवॉच, इयरफोन, हैंड्सफ्री, साउंड सिस्टम, कॉम्पेक्ट डिस्क आदि प्रोडक्ट के अलावा फिल्म्स, टीवी शो, बैंकिंग और संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी अग्रणी हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Sony Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और सोनी कंपनी का मालिक कौन है? Sony कंपनी जापान की कंपनी है और इस कंपनी की  शुरुआत जापान में हुई थी। सोनी कंपनी का मुख्यालय जापान के टोकियो शहर में उपस्थित है। Sony कंपनी प्रोफेशनल इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने मे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयो मे से एक है।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.