Domain Authority क्या हैं? और अपनी Website का DA कैसे बढ़ाए

आइये आज जानते हैं Domain Authority Kya Hai 2022 में? आज के समय में ज्यादातर लोग Blogging में अपना Career बना रहे है और सभी Blogger यही चाहते है की उनकी Website या Blog गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक हो पर ये Possible नहीं है की सभी की Website या Blog गूगल ले फर्स्ट पेज पर रैंक हो। अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक हो तो इसके लिए आपकी Website की Domain Authority ज्यादा होना चाहिए और आपका Content अच्छा होना चाहिए तभी आपकी Website गूगल पर रैंक करेंगी।

आप में से बहुत से लोग Website को Rank कराने के लिए Website का Search Engine Optimization (SEO) करते होंगे ताकि आपकी Website की Domain Authority बढ़ सके। आपकी वेबसाइट की Domain Authority और Page Authority जितनी ज्यादा होगी आपकी Website उतनी ही गूगल पर रैंक करेगी। लेकिन आप में से बहुत से ऐसे भी होंगे जिन्हें Domain Authority के बारे में नहीं पता होगा। आज हम आपको Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे चेक करे? Domain Authority कैसे बढ़ाए? इसकी जानकरी देने जा रहे है। आइये आज जानते हैं Domain Authority Kya Hai 2022 में?

Domain Authority क्या है (What is Domain Authority)

Domain Authority Moz द्वारा बनाया गया एक SEO Matrix है। Domain Authority को Short में DA भी कहा जाता है। इसमें Website को 1 से 100 के बीच में Rating मिलती है। आपकी Website की Domain Authority जितनी ज्यादा होगी। आपकी Website गूगल पर उतनी ही रैंक करेगी और आपकी Website पर उतना ही ज्यादा Organic Traffic आएगा। अगर आप अपनी वेबसाइट की Domain Authority और Page Authority को बढ़ाना चाहते है तो आपको रेगुलर अपनी वेबसाइट का SEO करना पड़ेगा।

Domain Authority को Check कैसे करें? (domain authority checker)

आपको Internet पर बहुत सारी Website और Tool मिल जायंगे जिनसे आप अपनी Website का Domain Authority चेक कर सकते है। लेकिन आज हमको बेस्ट Domain Authority Checker Tool के बारे में बता रहे है। जिसका नाम Moz है। Moz Open Site Explorer एक बढ़िया Tool है। आपको बता दे MOZbar (domain authority moz checker) का Chrome Extension भी है। जिसे आप अपने Chrome Browser में इनस्टॉल करके आसानी से Domain Authority Check कर सकते हैं। इसके अलावा एक और अच्छा website seo checker टूल है जिससे आप अपनी वेबसाइट का domain authority check कर सकते हैं।

Domain Authority को कैसे बढ़ाएं (How to Increase Domain Authority)

आज हम आपको Domain Authority Kaise Badhaye इसके कुछ तरीके बता रहे है जिनका यूज़ करके आप आसनी से अपनी वेबसाइट का Domain Authority को बड़ा सकते है। आप सभी तरीके नीचे देख सकते है।

1. Backlink बनाए

Domain Authority बढ़ाने के लिए आपको High Quality Backlink बनाना पड़ेगी। आपको Backlink हमेशा High Authority Website से ही Backlink बनानी है। अगर आप High Quality Website से Backlink बनाते है तो आपकी Website की Domain Authority  बढ़ जाएगी। आपको Backlink बनाते समय ये बात ध्यान में रखनी  है की आपकोBacklink हमेशा अपनी Website के Niche के Relevant Website से ही Backlink बनाना है।

2. Internal linking करे

जब भी आप नया Blog या Article को Publish करे तो अपने पुराने किसी Blog या Article को इसमें link करना है। इसे Internal linking कहते है। Internal linking करना SEO के हिसाब से Important है इससे आपकी Website का Bounce Rate कम होता है। आपको हमेशा ध्यान देना है की आपके जो पुराने Blog या Article Google search engine के page पर रैंक हो रहे है उनकी ही Internal linking करनी है इससे आपकी नई Post में पुरानी Post से  link juice Pass होगा जिससे ये Blog भी जल्दी से गूगल पर रैंक करने लगेगा जिससे आपकी वेबसाइट की Domain Authority भी बढ़ सकती है।

3. Quality Content

आपको अपनी वेबसाइट के लिए Quality Content लिखना पड़ेगा। जिससे आपका ब्लॉग Google search engine के page पर रैंक करेगा और आपकी Website पर organic traffic बढ़ेगा। इस तरह Website का Domain authority increase करने का सबसे अच्छा तरीका है।

4. Website की Speed बढ़ाए

Website की Loading Speed वेबसाइट की रैंकिंग के लिए  बहुत Important है। आपकी वेबसाइट अगर जल्दी लोड होगी तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी अच्छी होगी और आपकी Website की Domain authority increase हो जाएगी।

5. Comment करें

आपको अपनी Website के Related दूसरी Website के Blog पर Comment करना है इससे आपकी Website को  वह से backlinks मिलेगी और आपकी Website का Traffic भी बढ़ेगा और आपकी वेबसाइट का Domain authority increase हो जाएगी।

6. Social Media पर Sharing करें

आपको अपनी Website के Blog को Social Media पर शेयर करना होगा। इससे आपकी Website पर Traffic बढ़ेगा जिससे आपकी Website की रैंकिंग भी बढ़ेगी और इससे आपकी Website की Domain authority भी बढ़ सकती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Domain Authority Kya Hai 2022 में? हमने आपको Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे चेक करे? Domain Authority कैसे बढ़ाए? इसकी जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.