दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है 2022

आज आप जानेंगे कि Duniya Ka Sabse Bada Hotel कौन सा है 2022 में? आप कभी न कभी बाहर घूमने फिरने जरूर गए होंगे। हम जब भी बाहर घुमने जाते है तो हमारे मन में हमेशा एक सवाल आता है की हम कहा रुकेंगे। इसके लिए हम अच्छी होटल को सर्च करते है, जहां रुकने पर हमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। पर कभी आपने ये जानने की कोशिश की है की दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है। आपको बता दे दुनियाभर में कई बड़े और विशाल होटल हैं, जिनकी खूबसूरती देखने लायक होती है।

आमतौर पर बड़े से बड़े होटलों में भी अधिक से अधिक 500 या 1000 के आसपास कमरे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है और दुनिया के सबसे बड़े होटल में कितने कमरे है आपकी जानकारी के लिए बता दें की दुनिया का सबसे बड़ा होटल सऊदी अरब के मक्का शहर में है, जिसमें कुल 10 हजार कमरे है, 12 टावर्स वाले इस होटल में कमरों के अलावा 70 रेस्टोरेंट भी है, 45 मंजिला ऊंचे इस होटल के ऊपर चार हैलीपैड्स भी बनाए गए हैं, इस होटल के निर्माण में 233 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च हुए है। आइए जानते हैं कि Duniya Ka Sabse Bada Hotel कौन सा है 2022 में?

Duniya Ka Sabse Bada Hotel

दुनिया के 10 सबसे बड़े होटल 2022

1. अब्रज कुदाई (सऊदी अरब)

पहले नंबर पर दुनिया का सबसे बड़ा होटल सऊदी अरब के मक्का शहर में है, इस होटल का नाम ‘अबराज कुदाई’ रखा गया है। इस होटल में 10 हजार कमरे है। 12 टावर्स वाले इस आलीशान होटल में 70 रेस्टोरेंट है। जो रात-दिन खुले रहेंगे। इस होटल की बिल्डिंग के ऊपर चार हैलीपैड्स भी बनाए गए हैं। यहां का सबसे ऊंचा टावर 45 मंजिल, जबकि सबसे छोटा टावर 30 मंजिल का हैं। इस होटल के निर्माण में 233 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च हुए है। इसका डिजाइन डार अल-हंदासाह ग्रुप ने तैयार किया है। इसके पांच फ्लोर को सिर्फ सऊदी अरब के शाही परिवार के इस्तेमाल के लिए ही बनाया गया है, जहां बिना इजाजत आम लोग नहीं जा सकते हैं।

Abraj Kudai hotel photo

2. द फर्स्ट वर्ल्ड होटल (मलेशिया )

दूसरे नंबर पर पर आता है मलेशिया में स्थित द फर्स्ट वर्ल्ड होटल। यह होटल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा होटल है। इस होटल को लोगों के लिए साल 2008 में खोला गया था। इस होटल में कुल 7,351 कमरे हैं। इस होटल के दो टॉवर है। टॉवर पहला में 24 फ्लोर तथा दूसरे में 28 फ्लोर है।

 The First World Hotel photo

3. द वेनेटियन और द प्लाजा (लॉस वेगस)

तीसरे नंबर पर लॉस वेगस में स्थित द वेनेटियन और द प्लाजा दुनिया का सबसे बड़ा होटल है। इस विशाल होटल की ओपनिंग साल 1999 में हुई थी। इस होटल में द वेनेटियन और द प्लाजा 2 टॉवर है। जिसमें द वेनेटियन में 36 मंजिला टावर है और दूसरा द पलाजो 53 मंजिला है। इस होटल के दोनों टावरों में कुल मिलकर 7017 कमरे है।

The Venetian & The Palazzo photo

4. एमजीएम ग्रैंड होटल (लॉस वेगस)

चौथे नंबर पर पर एमजीएम ग्रैंड होटल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा होटल है। इस होटल की शुरुआत साल 1993 में हुई थी। यह होटल 30 मंजिला ऊंचा है। जिसमें 6852 कमरे है ये होटल भी अमेरिका के लॉस वेगस में स्थित है।

MGM Grand Hotel photo

5. डिजनी ऑल स्टार मूवीज रिसॉर्ट (ऑर्लेडो)

पांचवे  नंबर पर ऑर्लेडो में स्थित डिजनी ऑल स्टार होटल दुनिया का सबसे बड़ा होटल है। इस होटल का उदघाटन साल 1971 में किया गया था। इस रिसॉर्ट में 5524 कमरे है। यह तीन मंजिला होटल है जिसमे कुल 30 इमारतें हैं। इस होटल में स्विमिंग पूल से लेकर खेलने के लिए स्टेडियम भी बना हुआ है।

Disney’s All Star Movies Resort photo

6. इजमेलो होटल (मॉस्को)

छठे नंबर पर मॉस्को में स्थित इजमेलो होटल दुनिया का सबसे बड़ा होटल है। इस होटल में चार टॉवर हैं जिन्हें अल्फा, बीटा, गामा और वेग-डेल्टा के नामों से जाना जाता है। इसके सभी टॉवर में 30 फ्लोर है। इस होटल में कुल मिलाकर 5000 कमरे है।

Izmailovo Moscow photo

7. विन और इन्कोर होटल (लॉस वेगस)

सातवे नंबर पर विन और इन्कोर होटल है, इस होटल के शुरूआत साल 2005 में हुई थी। इस होटल के दो टॉवर हैं। पहला एक नाम विन है जिसमें 45 फ्लोर हैं और दूसरे का नाम इन्कोर हैं जिसमें 48 फ्लोर है। इस होटल में 4734 कमरे है।

Wynn and encore hotel photo

8. लक्जर होटल (लॉस वेगस)

आठवे नंबर पर लक्जर होटल है इस होटल को साल 1993 में खोला गया था। इस होटल में कुल 4408 कमरे है।  इस होटल में तीन इमारतें है। जिसमें दो इमारतें 22 मंजिला तथा एक इमारत 36 मंजिला की है।

Luxor Hotel photo

9. मांडले बे (लॉस वेगस)

नावें नंबर पर मांडले बे होटल है, इस होटल को साल 1999 में खोला गया था। यह होटल 43 फ्लोर का है जिसमें 4332 कमरें है।

Mandalay Bay Hotel photo

10. एंबेसडर सिटी जोमटीन (थाईलैंड)

दसवें नंबर पर थाईलैंड में स्थित एंबेसडर सिटी जोमटीन है। इस होटल कुल 5 इमारतें हैं जिसमें 4219 कमरे है। यह होटल करीब 40 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

Ambassador City Jomtien hotel photo

तो अब आप जान गए होंगे की Duniya Ka Sabse Bada Hotel कौन सा है 2022 में? हमने आपके साथ दुनिया के 10 सबसे बड़े होटल की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। दुनिया का सबसे बड़ा होटल सऊदी अरब के मक्का शहर में है, जिसमें कुल 10 हजार कमरे है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here