दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है 2022

आज आप जानेंगे कि Duniya Ka Sabse Bada Mandir कौन सा है 2022 में? भारत को मंदिरों का देश भी कहा जाता है क्योंकि इस देश में दूसरे देशों की तुलना में काफी अधिक मंदिर हैं। दुनिया में कई बड़े मंदिर है जो अपने वास्तुशिल्प, अद्भुत कलाकारी और विशालता के लिए जाने जाते हैं। प्राचीन काल में बनाए गए इन मंदिरों की कलाकारी देखकर ऐसा लगता है जैसे इन्हें आज की मशीनों द्वारा बनाया गया हो, लेकिन जब दुनिआ का सबसे बड़ा मंदिर की बात होती है तो बहुत से लोगो को लगता है कि यह भारत में ही होगा लेकिन ऐसा नहीं है। भले ही दुनिया में सबसे ज्यादा मंदिर भारत में है लेकिन बड़े मंदिर की तुलना में भारत तीसरे स्थान पर आता है।

आपको बता दे दुनिआ का सबसे बड़ा मंदिर अंकोरवाट मंदिर है। यह मंदिर कबोडिया देश के अंकोर में स्थित है। यह मंदिर करीब 402 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर का निर्माण 12वीं सताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय जी ने किया था। आइए जानते हैं कि Duniya Ka Sabse Bada Mandir कौन सा है।

दुनिया के 10 सबसे बड़े मंदिर 2022

1. अंकोरवाट मंदिर (कंबोडिया)

2. स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर (न्यू जर्सी, अमेरिका)

3. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (तमिलनाडु)

4. श्री राम मंदिर (उत्तर प्रदेश)

5. छतरपुर मंदिर (दिल्ली)

6. अक्षरधाम मंदिर (दिल्ली)

7. बेसाकी मंदिर (इंडोनेशिया)

8. बेलूर मठ (पश्चिम बंगाल)

9. थिल्लई नटराज मंदिर (तमिलनाडु)

10. प्रम्बानन (त्रिमूर्ति मंदिर)

1. अंकोरवाट मंदिर (कंबोडिया)

इस लिस्ट में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर अंकोरवाट (Angkor Wat) मंदिर पहले स्थान पर है। यह मंदिर कबोडिया देश के अंकोर में स्थित है। जिसका पुराना नाम यशोधरपुर था। यह मंदिर करीब 402 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर का निर्माण 12वीं सताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय जी ने किया था। आज वर्तमान में कम्बोडिया में हिन्दू आबादी मात्र .03 प्रतिशत है। अंकोरवाट मंदिर मुख्य रूप से भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर था लेकिन बाद में यह एक बौद्ध परिसर बन गया। इस मंदिर में बलुआ पत्थर से बनी भगवान विष्णु की 3.2 मीटर ऊंची प्रतिमा भी स्थापित है। अंकोरवाट का केंद्रीय परिसर एक तीन मंजिला संरचना है। यहां मंदिर के केंद्र में 65 मीटर उंचा टावर स्थित है जो चार छोटे टॉवरों से घिरा हुआ है।

Angkor Wat Duniya ka sabse bada mandir

2. स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर (न्यू जर्सी, अमेरिका)

इस लिस्ट में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर है। स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी में स्थित है। इस मंदिर को स्वामीनारायण संस्था के द्वारा बनवाया गया है। इसका क्षेत्रफल करीब 163 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर बनवाने में आई लागत लगभग एक हजार करोड़ रूपये है।

Swaminarayan Akshardham Mandir  Duniya ka sabse bada mandir

3. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (तमिलनाडु)

इस लिस्ट में तीसरा सबसे बड़ा मंदिर श्री रंगनाथस्वामी मंदिर है। यहां मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के तिरूचिरापल्ली शहर में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 8 या वीं 9वीं सताब्दी के दौरान किया गया था। यह मंदिर क्षेत्रफल के दृष्टि से विश्व का तिसरा सबसे बड़ा मंदिर है। ये मंदिर करीब 156 एकड़ में फैला हुआ है। और यह मंदिर भगवान विष्णु जी को समर्पित है। इस मंदिर के प्रमुख द्वार को राजगोपुरम कहा जाता है।

Sri Ranganathaswamy mandir Duniya ka sabse bada mandir

4. श्री राम मंदिर (उत्तर प्रदेश)

इस लिस्ट में श्री राम मंदिर चौथे स्थान पर है। यह मंदिर विश्व का चौथा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। श्री राम जन्म भूमि को लेकर सैकड़ों सालों तक विवाद चलता रहा था। जिसके बाद 5 अगस्त 2020 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस मंदिर का भूमि पूजन किया गया था. यह मंदिर करीब 108 एकड़ में फैला हुआ है।

Shri Ram Mandir Duniya ka sabse bada mandir

5. छतरपुर मंदिर (दिल्ली)

इस लिस्ट में छतरपुर मंदिर पांचवे स्थान पर है। ये मंदिर नई दिल्ली में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 1974 में बाबा संत रामपाल जी के द्वारा बनवाया गया था। यह मंदिर लगभग 70 एकड़ में फैला हुआ है। दरअसल कहने को यह सिर्फ एक ही मंदिर है लेकिन इस मंदिर के प्रांगण में कई एक मंदिरों का समूह है। जिसमे 101 फीट ऊँची हनुमान जी की मूर्ति सबसे ज्यादा दर्शनीय है।

Chhatarpur Mandir Duniya ka sabse bada mandir

6. अक्षरधाम मंदिर (दिल्ली)

इस लिस्ट में अक्षरधाम मंदिर छठे स्थान पर आती है। इस मंदिर को भी 2005 में स्वामीनारायण संस्थान द्वारा बनाया गया था। ये मंदिर करीब 59 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर के निर्माण के लिए 3,000 स्वयंसेवकों और करीब 7,000 कारीगरों ने मिलकर बनाया था

Akshardham mandir Duniya ka sabse bada mandir

7. बेसाकी मंदिर (इंडोनेशिया)

इस लिस्ट में बेसाकी मंदिर सातवे स्थान पर आती है। यह मंदिर भी इंडोनेशिया के बाली में स्थित है। यह मंदिर छह हिस्सों में बनाया गया था। यह हिस्से एक सीढ़ीनुमा ढलान की तरह बने हुए है। यह मंदिर लगभग 49 एकड़ में फैला हुआ है। यहां बालनी मंदिरों की एक पूरी श्रृंखला है।

Besakih mandir Duniya ka sabse bada mandir

8. बेलूर मठ (पश्चिम बंगाल)

इस लिस्ट में बेलूर मठ मंदिर आठवे स्थान पर है। यह मंदिर पश्चिम बंगाल के हावड़ा में स्थित है। इस मंदिर निर्माण की स्थापना स्वामी विवेकानंद द्वारा 1935 ईसवी में की गयी था। ये मंदिर लगभग 40 एकड़ में फैला हुए है। यह मंदिर रामकृष्ण परमहंस के मुख्यालय के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर हुगली नदी के पश्चिमी तट पर बना हुआ है।

Belur Math Duniya ka sabse bada mandir

9. थिल्लई नटराज मंदिर (तमिलनाडु)

इस लिस्ट में थिल्लई नटराज मंदिर नावें स्थान पर है। यह भारत के तमिलनाडु राज्य के चिंदबरम नगर में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के आस पास किया गया था। ये मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है। यह मंदिर 40 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर में गणेश जी विष्णु जी आदि देवी देवताओं का भी मंदिर है।

Thillai Nataraja Duniya ka sabse bada mandir

10. प्रम्बानन (त्रिमूर्ति मंदिर)

इस लिस्ट में प्रम्बानन (त्रिमूर्ति मंदिर) दसवें स्थान पर है। यह मंदिर भी इंडोनेशिया के मध्य जावा क्षेत्र में स्थित है. इस मंदिर में ब्रम्हा, विष्णु और महेश भगवन की मूर्तियाँ स्थापित है, जिसकी वजह से इस मंदिर को प्रम्बानन त्रिमूर्ति मंदिर कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 9वीं शताब्दी में किया गया था। यह मंदिर लगभग 38 एकड़ में फैला हुआ है।

Prambanan Duniya ka sabse bada mandir

तो अब आप जान गए होंगे की Duniya Ka Sabse Bada Mandir कौन सा है। हमने आपके साथ दुनिया के  10 सबसे बड़े मंदिर की लिस्ट आपके साथ साझा की है। दुनिया के सबसे बड़े मंदिर में अंकोरवाट (Angkor Wat)  मंदिर पहले स्थान पर है। यह मंदिर कबोडिया देश के अंकोर में स्थित है। यह मंदिर करीब 402 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर का निर्माण 12वीं सताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय जी ने किया था। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here