घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में?

आइये जानते है Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye 2022 में? आज की इस बेरोजगारी में सभी लोग अपना New Business शुरू कैसे करे इसके बारे में Internet पर Search करते रहते है। भारत सरकार ने भी आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया है। इसके तहत भारत सरकार भी भारत के लोगो को खुद का New Business शुरू करने की अपील करती है। आज हम आपको घर बैठे पैकिंग के काम के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? पैकिंग का काम कैसे करें? घर बैठे पैकिंग के काम से आप कितना पैसा कमा सकते है? घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी कौन सी है? आदि आइए जानते हैं कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye 2022 में?

Packing ka kam क्या होता है?

जब भी कोई Company किसी Product को बनती है तो उसकी Packing के बारे में रिसर्च करती है क्योकि जितनी अच्छी Packing होगी उतना ही Product ज्यादा बिकेगा। Packing अच्छी होने से कस्टमर ज्यादा आकर्षित होते हैं और आसानी से खरीद लेते है। आपको बता दे कंपनी में Packing भी कई तरह से की जाती है। किसी Product की Packing हाथो से की जाती है और कुछ ऐसे Product होते है जिनकी Packing हाथो से नहीं की जा सकती उनकी Packing मशीनों से की जाती है। बड़ी-बड़ी Company में Product की Packing मशीनों से ही की जाती है और बहुत सी ऐसी भी Company है जो अपने Product के Packing का काम बाहर से करवाती है

Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye

आपको घर बैठे आसानी से Packing का offline या Online काम आसानी से मिल सकता है जैसे पेन की पैकिंग का काम या अगरबत्ती की पैकिंग का काम, मसालों की पैकिंग, छोटे पाउच की पैकिंग, साबुन की पैकिंग, चायपत्‍ती की पैकिंग, बिंदी की पैकिंग, खिलौने की पैकिंग, गिफ्ट की पैकिंग आप घर बैठे बड़ी आसानी से कर सकते है। आपको बता दे बहुत से Company अपने Product की पैकिंग बाहर से करवाती है। आप इन Company के Product की पैकिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

घर बैठे पैकिंग का काम (packing business from home)

हम आपको पैकिंग के काम के कुछ Ideas बता रहे है जिनसे आप आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते है। आप सभी Ideas नीचे देख सकते है।

1. पूजा की सामाग्री पैकिंग का काम

आप पूजा का सामान पैकिंग करके भी सेल कर सकते है आपने देखा होगा की पूजा का सारा सामान एक ही पैकेट में मिल जाता है। आपको बता दे बहुत से दुकानदार पूजा का सामान बाहर से पैकिंग करवाते है। ऐसे में आप इन दुकानदार से पूजा के सामान की पैकिंग का काम ले सकते है।

2. गिफ्ट पैकिंग का काम

आपने दुकान में देखा होगा ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट ,फ्रूट्स, आर्टिफीसियल फूल आदि पैक किये हुए गिफ्ट में मिलते है। आप इन दुकानदार से गिफ्ट पैकिंग का काम ले सकते है।

3. मसालों की पैकिंग का काम

आपने दुकानों में खड़े या पिसे हुए मसालों के पैकेट देखे होंगे बहुत से दुकानदार मसालों की पैकिंग बाहर से करवाते है। ऐसे में आप दुकानदार से मसालों (ghar baithe packing ka kam near me) की सामग्री लेकर उसकी पैकिंग कर सकते है।

4. फेस्टिवल के समान पैकिंग का काम

आपने दीवाली में देखा होगा दियें, मोमबत्ती ,रंगोली पैकिंग में मिलती है ऐसे आप दुकानदार से दियें, मोमबत्ती ,रंगोली का समान लेकर उसकी पैकिंग कर सकते है।

5. मिठाइयों के पैकिंग का काम

आपने दुकान में देखा होगा की मिठाइयां भी पैकेट में मिलती है। ऐसे में आप दुकानदार से मिठाईयों के पैकिंग का काम ले सकते है।

6. अचार की पैकिंग का काम

आपने दुकान में अचार पैकिंग में देखा होगा ऐसे में आप दुकानदार से अचार के पैकिंग का काम ले सकते है। आप खुद ही घर पर अचार बनाकर उसकी पैकिंग करके बेच सकते है।

7. पापड़ की पैकिंग का काम

आप घर पर ही पापड़ बनाकर उसकी पैकिंग कर सेल कर सकती है । आप दुकानदार से (ghar baithe packing ka kam contact number) संपर्क कर खुद ही पापड़ बनाकर पैकिंग का काम कर सकती हैं या फिर जंहा पापड़ की फैक्टी हो वंहा से भी पैकिंग का काम ले सकती है।

8. खिलौने की पैकिंग का काम

अगर आपके घर के आस पास खिलौने की फैक्ट्री है तो वंहा से भी आप खिलौनों की पैकिंग का काम ले सकती है। इसके लिए आपको कंपनी से संपर्क करना होता है जंहा से आपको पैकिंग का काम मिल जाता है।

9. मोमबत्ती पैकिंग का काम

आप भी मोमबत्ती के पैकिंग का काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 10 से 15 हजार रूपये में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें की एक मोमबत्ती को बनाने से लेकर पैकिंग करने का खर्चा 1 से 1.5 रूपये आता है और एक मोमबत्ती को तैयार होने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। इसके आप मार्किट में 4 से 5 रूपये में बेच सकते  है।

10. पेंसिल पैकिंग का काम

आप पेंसिल बनाने वाली फक्ट्री से पेंसिल लेकर उसकी पैकिंग का काम कर सकते है।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के तरीके

हम आपको घर बैठे पैकिंग का काम करने के तीन तरीके बता रहे है। आप सभी तरीके नीचे देख सकते है।

1. पहला तरीका

घर बैठे Packing का काम करने का पहला तरीका आप किसी भी कंपनी के Product और Packing  का सामान घर ले आते है और घर पर Product की Packing करते है। आपके और कंपनी के बीच एक दिन तय होता है आपको उसी दिन Product की Packing करके कंपनी को देना होता है। जब आप Product के Packing करके कंपनी को देते है तो आपकी Packing को कंपनी में चेक किया जाता है की आपने सही से Packing की है या नहीं।

2. दूसरा तरीका

घर बैठे Packing का काम करने का दूसरा तरीका कंपनी आपको सामान और Packing करने के लिए मशीन भी देती है। कभी-कभी कंपनी का ऐसा Product होता है जिसकी पैकिंग सिर्फ मशीन से ही हो सकती है।

3. तीसरा तरीका

अगर आपने कोई स्किल है तो आप अपना खुद का प्रोडक्ट बनाकर मार्किट में बेच सकते हो। आज आपको Internet पर बहुत सारी Website मिल जाएगी जिसमे आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है।

Ghar baithe Packing ka kam कैसे मिलेगा

आप घर बैठे Packing का काम करना चाहते है तो आपको अपने आस-पास की Company (ghar baithe packing ka kam chahiye near me) में जाकर उनसे बात करनी होगी की क्या हमें पैकिंग करने का काम मिल सकता है। अगर आपको वह पैकिंग का काम मिलता है तो ठीक है वरना आपको ऐसे ही Company में जाकर पैकिंग का काम तलाश करना होगा। आप Packing का काम Internet से भी पता कर सकते है। आज आपको Internet पर बहुत सारी Website मिल जाएगी जैसे Jooble, careerjeet, olx, Quikr आदि जिनसे आप आसानी से Packing का काम तलाश कर सकते है।

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनिया

  • Flipkart
  • Zomato
  • Workindia
  • Indiamart
  • Careerjeet
  • Google
  • Amazon
  • Etsy
  • Facebook
  • Joble
  • Earn Karo

घर बैठे पैकिंग के काम करने के फायदे?

  • इस Business में आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है। इस काम को घर से कर सकते है।
  • पैकिंग के काम से आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है।
  • इस काम के लिए ज्यादा सामान की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस काम में घर वाले भी आपकी मदद कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye 2022 में? हमने आपको  पैकिंग के काम के कुछ Ideas बताए है जिनसे आप आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.