Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है?

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Google Mera Naam Kya Hai पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा। गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके पास आपके सभी सवालों के जवाब है, इन्हीं में से एक सवाल गूगल से हमेशा पूछा जाता है, गूगल मेरा नाम क्या है? जब गूगल आपका नाम बताता है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की गूगल को आपका नाम कैसे पता गूगल के पास आपकी इतनी जानकारी कैसे है। हम आपको बता दे आपने कभी ना कभी अपने मोबाइल से गूगल में अकाउंट बनाया होगा तब गूगल ने आपने कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी। उनमें से आपका नाम, पता, फ़ोन नंबर, आपकी उम्र, आपका जेंडर, आदि।

आपकी जानकारी के लिए बता दे गूगल आपकी डिटेल्स का कोई भी गलत उपयोग नही करता है, बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपके सामने प्रस्तुत करता है। अब आपको पता चल गया होगा की गूगल के पास आपकी सभी डिटेल्स कैसे है। गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसने कई चीजों को वर्तमान समय में आसान कर दिया है। आज से कुछ समय पहले हमें गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए टाइप करना पड़ता था। लेकिन अब हम अपनी आवाज से कुछ भी सवाल गूगल में सर्च कर सकते है।

गूगल की सर्विस Google Assistant एक तरह से हमारा असिस्टेंट होता है जो हमारी सब बाते मानता है, यही हमारी पर्सनल डिटेल्स को बताता है कि मेरा नाम क्या है? अगर आप भी जानना चाहते हो कि मेरा नाम क्या है यह बात गूगल बताये तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा। इसको सेटअप करना बेहद आसन है। आइए जानते हैं कि Google Mera Naam Kya Hai पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है? (ok google mera naam kya hai)

जिन लोगो को गूगल के एडवांस Voice फीचर्स के बारे में पता है, वो लोग Google Assistant के बारे जरूर जानते है। अगर आपके मन में अभी भी यही सवाल चल रहा है “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा। तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह काम गूगल असिस्टेंट करता है। यह आपकी सब जानकारी सेव रखता है जो आपके पूछने पर बता भी देता है। आपको बता दें की जितनी भी Voice कमांड होती है।

सभी Google Assistant के द्वारा दी जाती है। जो की गूगल का एक प्रोडक्ट है। सभी फ़ोन में इसे Acivate करने की अलग कमांड होती है। Ok Google या Hey Google के नाम से भी यह चालू होता है। अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंस चालू है, तो आप Hey Google Mera Naam Kya Hai इस कमेंड का उपयोग करके गूगल से अपना नाम पूछ सकते है।

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले Playstore से Google Assistant App डाउनलोड करना होगा। Google Assistant App आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है, जैसे आप गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं आपको इसमें अपने नाम को डाटा की तरह इनपुट करना होता है। आपको सबसे पहले यह पूछना हो तो की गूगल मेरा नाम क्या है? उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा कि मुझे आपका नाम नहीं पता है फिर आप   स्वंय अपने बारे में गूगल को बताना होगा कि आपका नाम ​क्या ​है?

Google Assistant क्या है?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल का ही प्रोडक्ट है। गूगल  के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के द्वारा  2016 में Google Assistant को लॉन्च किया गया था। Google Assistant एक Google Now की तरह फीचर मना जाता है जैसे की Apple ने Apple Siri वैसे ही Google ने Google Assistant  लांच किया था। ये Google Now का एडवांस अपडेट है क्युकी इसमें काफी सारे नये फीचर देखने को मिलते है। जैसे की Apple Siri में कोई भी सवाल पूछो तो जवाब मिलता है वेसे ही Google Assistant भी काम करता है इसमें बहुत से एडवांस फीचर दिए हुए है जो की Apple Siri से बढ़िया है। जैसे की अगर आप Google से अपना नाम पूछेगे तो वो आपका नाम बता देगा जो अपने फीड किया होगा।

इतना ही नहीं आप अपनी फैमिली मेंबर का भी नाम जोड़ सकते है। अगर आप कही पर खो गये है तो Google से अपनी लोकेशन पूछ सकते है और Google आपको सही लोकेशन बता देगा की इस वक्त आप किस जगह पर है। इसके लिए आपको गूगल पर कुछ टाइप करने की जरूरत नहीं है। बस आपको OK Google बोलके जो भी आपका सवाल है उससे पूछना होता हैं।

आपको आपका जवाब मिल जायगा। आपको Youtube पर कोई Song या फिर कोई Video प्ले करनी है तो बस आपको “OK Google” बोलके जो भी Video देखनी है उसका नाम लेना होगा जिसके बाद आपका सॉन्ग प्ले हो जायेगा। अगर आप किसी को कॉल करना चाहते है तो बस OK Google बोलके Call karan बोलना होगा अगर karan नाम से कोई कांटेक्ट सेव होगा तो karan को कॉल लग जाएगी। Google Assistant Android Operating System का ही एक हिस्सा है, जो हमारे Mobile Phone में एक Personal Assistant के रूप में काम करता है। ये ना सिर्फ अंग्रेजी बल्कि हमारी हिंदी भाषा में भी काम करता है। इसकी Help से इससे सवाल पूछ कर आप कई तरह के कार्य कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

  • यह आपको मौसम की जानकारी दे सकता है।
  • Google Assistant आपको Time बता सकता है।
  • आपके कहने पर यह किसी को भी Call कर सकता है।
  • यह आपके लिए NEWS पढ़ सकता है।
  • आपके Notification पढ सकता है।
  • आपके कहने पर कोई भी App ओपन कर सकता है।
  • यह बिना टाइप किये किसी को भी Massage भेज सकता है।
  • यह आपके कहने पर Music Control कर सकता है।
  • आपके अनुसार Alarm सेट कर सकता है।

Google Assistant कैसे इस्तेमाल करे?

Google Assistant को सेटअप करना बेहद आसान है। निचे दी गयी सेटिंग को देखकर आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में Play Store से Google Assistant को इनस्टॉल करना होगा।

ok google mera naam kya hai

2. Google Assistant Install होने के बाद इसे अपने मोबाइल में ओपन करके अपने जीमेल अकाउंट से लॉगिन करे। 

google mera naam kya hai batao

3. इसके बाद आपका Google Assistant का अकाउंट Open हो जायेगा।

achcha google mera naam kya hai

4. इसके बाद आपको Google Assistant पर अपना अकाउंट बनाना होगा अपनी आवाज को डालना होगा जिससे आपका गूगल असिस्टेंट सेटअप कम्पलीट हो जायेगा।

hello google assistant mera naam kya hai

5. इसके बाद आपको Hey Google के बटन को On करना होगा जैसे ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन On होगी आप हे गूगल बोलकर कोई भी सवाल गूगल से पूछ सकते है।

google mera naam kya hai batana

6. इसके बाद आपको गूगल में अपनी आवाज डालनी है जैसे की Hey Google और Okay Google बोलकर आपको अपनी आवाज डालनी है । इसके लिए NEXT बटन पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Naam Kya Hai

7. इसके बाद Ok Google बोलंगे तो गूगल असिस्टेंट शुरू हो जायगा और आपको आपके सवाल का जवाब देगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Google Mera Naam Kya Hai पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा। Google Assistant एक तरह से हमारा असिस्टेंट होता है जो हमारी सब बाते मानता है, Google Assistant App आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है, यही हमारी पर्सनल डिटेल्स को बताता है कि मेरा नाम क्या है? अगर आप भी जानना चाहते हो कि मेरा नाम क्या है? यह बात गूगल बताये तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here