IAS Full Form In Hindi | IAS का फुल फॉर्म क्या है

आइये आज जानते हैं IAS Full Form In Hindi क्या है? IAS का पद भारत में सम्मानित पदों में से एक है। IAS बनना हर एक का सपना होता है। IAS Officer बनने के लिए छात्रों को UPSC की परीक्षा देना होती है। ये परीक्षा तीन चरणों में होती है। पहला प्री दूसरा मैन्स और इसके बाद  इंटरव्यू होता है। अधिकतर छात्र IAS की तैयारी Graduation करने के बाद शरू कर देते है। 

कई ऐसे छात्र होते है जो IAS की तैयारी तो करते है। पर उन्हें IAS का फुल फॉर्म क्या है? इसकी जानकरी नहीं होती है। आज हम आपको IAS का फुल फॉर्म क्या है? IAS क्या है? IAS Officer कैसे बने? IAS बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता? IAS का वेतन, IAS Age Limit? इसकी जानकरी दे है रहे है। आइये जानते है IAS Full Form In Hindi क्या है?

IAS Full Form In Hindi

IAS Full Form In Hindi

IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Service होता है। और हिंदी में इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है। IAS परीक्षा तीन चरणों में होती है पहला प्री दूसरा मैन्स और इसके बाद इंटरव्यू होता है। जो परीक्षर्थी इन तीनो चरणों को क्लियर कर लेता है। वो भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय वन सेवा (IFoS) भारतीय विदेश सेवा (IFS) और अन्य शीर्ष प्रशासनिक सेवाओं में अधिकारी बन जाते हैं।

IAS क्या है

IAS (full form of ias)  भारतीय समाज में एक प्रतिष्टि पद होता है। इसके अंतर्गत जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट व जिले के प्रशासनिक अधिकारी आदि कई अलग-अलग प्रकार के अधिकारी इस पोस्ट के अंतर्गत आते है। IAS बनाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। कई बार तो परीक्षर्थी एक बार में एग्जाम पास नहीं कर पाते है। और एग्जाम क्लियर करने में वर्षो लग जाते है। बहुत ही कम परीक्षर्थी होते है जो एक बार में एग्जाम क्लियर कर लेते है। क्युकी इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की जरुरत होती है।

IAS Officer कैसे बने (How to become an IAS officer)

UPSC हर साल IAS, IPS और IRS जैसी  सेवाओं के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए Civil Services Exam (CSE) आयोजित करता है। इस परीक्षा में लगभग पांच लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। उम्मीदवारों का चयन Preliminary Exam, Mains Exam और Interview के माध्यम से किया जाता है।

IAS बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप Indian Administrative Service की परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते है। तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। जो इस प्रकार है।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की डिग्री पूरी की होनी चाहिए।
  • IAS एग्जाम के लिए न्यूनतम प्रतिशत की कोई कंडिएशन नहीं है। यदि परीक्षर्थी Graduation के लास्ट ईयर में है तो वो भी Pre एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • जो परीक्षर्थी एमबीबीएस या किसी मेडिकल परीक्षा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण हो गए हैं, लेकिन अभी तक इंटर्नशिप पूरी नहीं की है, वो भी Mans Exam के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

IAS Age Limit

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 35 साल  की होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम उम्र सीमा 37 साल होनी चाहिए।

IAS की परीक्षा कितनी बार दे सकते है

  • OBC     –  9
  • Gernal   –  6
  • Sc/St   –  37 साल की उम्र तक

IAS का वेतन

भारत में IAS बनाने वाले IAS Officer को अच्छा वेतन मिलता है। और बहुत सारी सुविधा और पुरस्कार दिए जाते है। वेतन आयोग के अनुसार IAS Officer का वेतन 56,100 रुपये है। और यही वेतन समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। इसके आलावा महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता  और अन्य कई भत्ते मिलते है। रिपोर्ट्स के अनुसार, IAS Officer का कुल वेतन 2 लाख रुपये प्रति माह से अधिक होता है।  

तो अब आप जान गए होंगे कि IAS Full Form In Hindi क्या है? हमने आपको IAS Full Form क्या है? IAS क्या है? IAS Officer कैसे बने? IAS बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता? IAS का वेतन? IAS Age Limit? इसके बारे में जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में IAS के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-