Flipkart का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Flipkart Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है? आज के डिजिटल समय में लोग घर बैठे ही शॉपिंग करना पसंद करते है क्यूंकि इससे लोगों को मार्किट में जाकर सामान खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।इसी तरह Flipkart भी एक ऐसी ही शॉपिंग वेबसाइट हैं जहा से आप अपनी मनपसंद चीज़े खरीद सकते हैं। Flipkart भारत देश की सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है। जहां पर हर रोज लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है। Flipkart कंपनी Amazon के बाद इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी है।

फ्लिपकार्ट के आने के बाद भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का दौर शुरू हुआ था। फ्लिपकार्ट ने शॉपिंग को बहुत ही आसान बना दिया जहां पहले लोगों को  कोई भी समान लेने के लिए दुकान पर जानना पड़ता था। लेकिन आज केवल एक क्लिक से किसी भी समान को अपने घर पर मंगा सकते हैं। आपको बता दे शुरुआती दिनों में flipkart पर केवल किताबें बेची जाती थी लेकिन समय के साथ इस वेबसाइट पर दूसरी चीजें भी बेची जाने लगी। किताबें बेचने के साथ साथ फ्लिपकार्ट Digiflip के नाम से कंप्यूटर, कंप्यूटर बैग, हेडफ़ोन, पेनड्राइव जैसी चीजें भी बेचा करते थे।

आज फ्लिपकार्ट में बुक, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक समान के साथ घर के हर समान भी बेचे जाते हैं। समान बेचने के साथ-साथ फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन मूवी बुकिंग व ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी होती हैं। फ्लिपकार्ट में आज क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग व कैश ऑन डिलीवरी जैसी सुविधा भी मिलने लगी है। आपने भी कभी-कभी Flipkart website से ऑनलाइन शॉपिंग जरूर की होगी पर आपने कभी ये सोचा है फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है? आइए जानते हैं कि Flipkart Ka Malik Kaun Hai 2022 में?

फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है

Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं। इन दोनों दोस्तों ने Flipkart कंपनी की स्थापना 2007 में की थी। इन दोनों ने केवल 10,000 रूपये के साथ इस कंपनी की शुरूआत की थी। जो कि आज 5 बिलियन से ज्यादा इनकम बना रही है।सचिन बंसल और बिनी बंसल flipkart के फाउंडर भी हैं। सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों IIT के स्टूडेंट थे दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कंपनी में काम करना शुरू किया जहां से उन्होंने ये सीखा की अमेज़न जैसी इतनी बड़ी ऑनलाइन ई–कॉमर्स वेबसाइट काम कैसे करती हैं।वैसे तो सचिन बंसल और बिनी बंसल flipkart के मालिक है। लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका के रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने Flipkart के 77% शेयर को $16 बिलियन देकर खरीद लिया।

फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है

फ्लिपकार्ट भारत की एक ई कॉमर्स कंपनी है। जिसका मुख्यालय बेंगलुरु कर्नाटक मे है। Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं। इन दोनों ने Flipkart कंपनी की स्थापना सचिन बंसल और बिनी बंसल flipkart के फाउंडर भी हैं। सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों IIT के स्टूडेंट थे दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कंपनी में काम करना शुरू किया।लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका के रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने Flipkart के 77% शेयर को $16 बिलियन देकर खरीद लिया आज के समय में फ्लिपकार्ट के कई कार्यालय हैं और फ्लिपकार्ट के द्वारा प्रोडक्ट भारत के हर एक राज्य शहरों तथा गांव तक पहुंचाया जा रहा है।

Flipkart कंपनी के CEO कौन है

जब फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई थी तब फ्लिपकार्ट के CEO सचिन बंसल थे उनके बाद उनके मित्र बिनी बंसल flipkart के दूसरे CEO बने साथ ही वे फ्लिपकार्ट के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन भी थे। साल 2018 में Flipkart का CEO कल्याण कृष्णामूर्ति को बनाया गया जो कि अभी भी Flipkart के CEO का पद संभाल रहे हैं।

फ्लिप्कार्ट के सहायक कम्पनी कौन-कौन है

  • Jabong
  • Phonepe
  • Myntra
  • 2 Gud
  • Ekart
  • Jeeves

Flipkart कंपनी कौन कौन से Products बेचती है?

  •  Mobiles
  • camera
  • Laptops
  • TV
  • Large Appliance
  • Clothing
  • Footwear
  • Grocery
  • Books
  • Furniture

Flipkart का इतिहास

Flipkart की स्थापना 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल ने की थी। Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं। जिसका मुख्यालय बेंगलुरु कर्नाटक मे है, इन दोनों ने केवल 10,000 रूपये के साथ इस कंपनी की शुरूआत की थी जो कि आज 5 बिलियन से ज्यादा इनकम बना रही है।सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों IIT के स्टूडेंट थे दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कंपनी में काम करना शुरू किया जहां से उन्होंने ये सीखा की अमेज़न जैसी इतनी बड़ी ऑनलाइन ई–कॉमर्स वेबसाइट काम कैसे करती हैं। अमेरिका के रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने Flipkart के 77% शेयर को $16 बिलियन देकर खरीद लिया। शुरुआती दिनों में flipkart पर केवल किताबें बेची जाती थी लेकिन समय के साथ इस वेबसाइट पर दूसरी चीजें भी बेची जाने लगी। किताबें बेचने के साथ साथ फ्लिपकार्ट Digiflip के नाम से कंप्यूटर, कंप्यूटर बैग, हेडफ़ोन, पेनड्राइव जैसी चीजें भी बेचा करते थे आज फ्लिपकार्ट में बुक, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक समान के साथ घर के हर समान भी बेचे जाते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Flipkart Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है? Flipkart के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं।इन दोनों दोस्तों ने Flipkart कंपनी की स्थापना  2007 में की थी।  

ये भी पढ़े-