ISP Full Form In Hindi | ISP का फुल फॉर्म क्या है?

आइये आज जानते हैं ISP Full Form क्या है? आज के समय में सारे काम इंटरनेट के द्वारा ही किए जाते है। बिना इंटरनेट के हम कोई भी काम नहीं कर सकते है। आज हमे मोबाइल से किसी को मनी ट्रांसफर करना हो तो इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। कंप्यूटर में ऑफिस का काम करना हो तब भी इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। यहाँ तक की आज स्मार्ट टीवी देखने के लिए भी इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। आप सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको  ISP के बारे में जरूर पता होगा। आपको बता दे  इंटरनेट की सेवा प्रदान कराने वाली कंपनियों को ISP कहा जाता हैं। लेकिन आप में से बहुत से ऐसे भी लोग होंगे जिनको ISP के बारे में जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको ISP के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे ISP (full form of isp) क्या है? ISP का फुल फॉर्म क्या है? ISP के प्रकार? ISP का इतिहास? आदि। आइये जानते हैं ISP Full Form क्या है?

आईएसपी क्या है? (what is isp)

एक ऐसी कंपनी जो अपने ग्राहकों को इंटरनेट की सेवा प्रदान करती है उसे ISP कहा जाता है। आज के समय में बहुत सारी ISP कंपनिया जैसे Jio, Airtel, Vodafone और Idea आदि। इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है। बहुत सी ISP कंपनिया अपने ग्राहकों को इंटरनेट सेवा प्रदान करने के अलावा भी अन्य सेवा प्रदान करती है। जैसे Web Hosting, domain, Email Service आदि।  इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को अलग-अलग Tier में बाटा गया है। जैसे कुछ को Tier 1 ISP में किसी को Tier 2 ISP में जैसे Vodafone, Airtel, Jio आदि और किसी को Tier 3 ISP में जैसे Hathway, Tikona, Den आदि। आपको बता दे इन सभी ISP कंपनियों के पास आपका सारा डाटा मौजूद रहता है जैसे आपने कौनसी वेबसाइट ओपन की आपने क्या डाउनलोड किया आदि। बता दे इन कंपनियों के पास सारे कंट्रोल होते ये कंपनी कभी भी किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकती है।

ISP Full Form

ISP का फुल फॉर्म “Internet Service Provider” होता है। इसे हिंदी में “इंटरनेट सेवा प्रदाता” कहते है। एक ISP ऐसी कंपनी जो अपने ग्राहकों को इंटरनेट की सेवा प्रदान करती है।

ISP के प्रकार (Types of ISP)

ISP तीन प्रकार के होते हैं। आप नीचे देख सकते है।

  • Tier 1 ISP
  • Tier 2 ISP
  • Tier 3 ISP

1. Tier 1 ISP

Tier 1 ISP बहुत बड़ी कंपनिया होती है। ये कंपनी समुन्द्र के अंदर बड़ी fiber optic cable बिछाती है जिससे एक देश से दूसरे देश में इंटरनेट की सुविदा प्रदान की जाती है।

2. Tier 2 ISP

Tier 2 ISP कंपनिया पुरे देश में इंटरनेट की सुविदा प्रदान करती  है। आपको बता दे Tier 2 ISP कंपनिया जैसे Airtel, Vodafone, Jio और Idea आदि पूरे देश में इंटरनेट की सुविदा प्रदान कर रही  है।

3. Tier 3 ISP

Tier 3 ISP छोटी कंपनिया होती है। आपको बता दे Tier 3 ISP  कंपनिया जैसे Tikona, DEN, Hathway आदि छोटे क्षेत्र में इंटरनेट की सुविदा प्रदान करती है।

ISP कनेक्शन के प्रकार

1) Dial-up

Dial-up कनेक्शन पहले के समय में यूज़ किया जाता था  इसमें यूजर को इन्टरनेट कनेक्शन के लिए टेलीफ़ोन लाइन का उपयोग करना पड़ता था  Dial-Up Connection को setup करने के लिए modem की जरूरत पड़ती थी । Dial-Up Connectionकी स्पीड बहुत slow होती है। 

2. DSL Connection

DSL का पूरा नाम Digital Subscriber Line होता हैं। इसमे भी इंटरनेट से जोड़ने के लिए टेलीफोन लाइन का यूज़ किया जाता है। इसकी  इन्टरनेट कनेक्टिविटी स्पीड डायल-अप से बेहतर होती है।

3) Cable Internet

इसमें Cable wire का यूज़ किया जाता है। जिसे Coaxial Cable कहते है। इसमें आपको जहा पर इंटरनेट लगवाना है वह पर Coaxial Cable बिछानी पड़ती है। इसके बाद एक modem से कनेक्ट किया जाता है। इसके बाद Ethernet Cable से modem को कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है। जिसके बाद आपको  हाई-स्पीड इन्टरनेट मिलता हैं।

5) Fiber Optical Internet Connection

इसमें  इंटरनेट पहुँचाने के लिए Fiber Optic Cable का यूज़ किया जाता है। इसकी इंटरनेट स्पीड बाकी सभी से ज्यादा होती है। इसमें डाउनलोड स्पीड लगभग 1 Gbps होती है।

ISP का इतिहास?

इंटरनेट गवर्नमेंट रिसर्च लैबोरेट्रीज और विश्वविद्यालयों के भाग लेने वाले डिपार्टमेंट्स के बीच एक नेटवर्क के रूप में विकसित किया गया था। साल 1984 में “The World” नाम की कंपनी ने सबसे पहले अमेरिका में ISP की सेवा शुरू की थी। भारत देश में 15 अगस्त 1995 में विदेशी कंपनी के द्वारा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की सेवा शुरू की गई थी।

तो अब आप जान गए होंगे कि ISP Full Form क्या है? हमने आपको ISP क्या है? isp ka full form? ISP के प्रकार? ISP का इतिहास? के बारे में जानकरी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में ISP के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –