Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप जानेंगे कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai ​2022 में? सैमसंग कंपनी इलेक्ट्रॉनिक समान बनाने वाली काफी लोकप्रिय कंपनी है। सैमसंग कंपनी ने लगातार अपने यूजर्स को नए-नए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए हैं। सैमसंग कंपनी लगभग 75 से भी अधिक देशों में मोबाइल के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान सेल कर रही है। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सैमसंग कितनी बड़ी कंपनी है। सैमसंग एक ऐसी कंपनी है जो बहुत से इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाती है जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होती है। 

जैसे की Refrigerators, Microwave, Washing Machines, Air Conditioners, TV, Computer Monitor और Mobile आदि, लेकिन सैमसंग को असली पहचान मोबाइल के वजह से मिली। बाकि सब चीज़े मार्केट में चलती तो थी लेकिन उन चीजों की इतनी लोकप्रियता नहीं थी। जब से सैमसंग कंपनी ने मार्केट में आपने “galaxy” सीरीज के मोबाइल को बाजार में उतारा तब से सैमसंग कंपनी की लोकप्रियता बढ़ती चली गयी। अगर आप सैमसंग कंपनी के यूजर्स है तो आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की सैमसंग किस देश की कंपनी है और सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है?

आपको बता दे कि Samsung ने साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर में प्लांट लगाया गया था। जिसमें वो सारे प्रोडक्ट जैसे कि मोबाइल टीवी, फ्रिज आदि बनती है। सैमसंग कंपनी के सारे प्रोडक्ट में इंडिया का नाम लिखा होता है। सैमसंग कंपनी का सामान इंडिया में जरूर बनते है लेकिन सैमसंग कंपनी इंडिया की कंपनी नहीं है। भारत में कंपनी के 1.5 लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट है। हालही में कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया है। जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया था यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है। वर्तमान समय में सैमसंग कंपनी  एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी मानी जाती है। आइए जानते हैं कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai ​2022 में?

Samsung किस देश की कंपनी है

सैमसंग ‘साउथ कोरिया’ की कंपनी है। सैमसंग कंपनी के संस्थापक और फाउंडर Lee Byung chul साउथ कोरिया के निवासी थे। यहीं से इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत सन 1938 में की थी। सैमसंग कंपनी का मुख्यालय सिओल साउथ कोरिया में स्थित है। इसीलिए सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है।

साउथ कोरिया एक छोटा देश है लेकिन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यह चीन और अमेरिका जैसे देशों को भी टक्कर देता है। जिस तरह भारत में रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है उसी तरह सैमसंग साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप है। साउथ कोरिया देश की GDP में सैमसंग का 17 प्रतिशत योगदान है। अगर इस कंपनी को घाटा हो  जाए तो इस देश की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ता  है।

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है

Samsung कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है। इन्हें कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है इन्होंने ही सैमसंग कंम्पनी की स्थापना 1 मार्च 1938 को की थी। ली ब्यूगं चल  का जन्म 12 फरवरी सन 1910 को युरिओंग ग्योंसुंगनाम – दो , दक्षिण कोरिया में हुआ था। इन्होंने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए किया था। इन्होंने ही Samsung को टॉप टेक्नोलॉजी कंपनियों में शामिल किया। इसके पीछे इनकी अच्छी समझ बूझ और कड़ी मेहनत लगी है। अब Lee Byung Chul इस दुनिया मे नही हैं। इनकी मृत्यु 19 नवंबर 1987 को सियाल, दक्षिण कोरिया में हुई। इसके बाद इस कंपनी को चार भागों Samsung Group, Shinsegae Group, CJ Group and Hansol Group, और Joongang Group में विभाजित किया गया है । इनके चार बेटे और छह बेटियां हैं जो सब मिलकर इस कंपनी को चलाते है।

सैमसंग कंपनी के CEO कौन है

सैमसंग कंपनी को चार भागों में विभाजित किया गया है। वर्तमान में सैमसंग के तीन प्रमुख CEO हैं- 

  • Kim Ki Nam Vise chairman & Head- (Device solutions)
  • Kim Hyun Suk President & Head – (Consumer Electronics)
  • Koh Dong Jin President & Head – ( IT & Mobile Communication)

Samsung कंपनी का इतिहास

सैमसंग कंपनी की स्थापना “ली ब्यूंग चुल” के द्वारा 1938 में की गई थी। उन्होंने महज 40 लोगों के साथ इस कंपनी की शुरुआत की। सैमसंग कंपनी ने सबसे पहले फल का कारोबार किया। फिर उन्होंने  मछलियां, नूडल्स और सब्जियों को इसमे शामिल किया। सैमसंग कंपनी ने 1947 में साऊथ कोरिया की राजधानी सिओल में अपना मुख्यालय खोला।  यहां इसने लाइफ इंश्योरेंस और टेक्सटाइल में भी निवेश किया जिसमें इन्हें कुछ खास सफलता नही मिली।

Samsung ने 1969 में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कदम रखा। जहां इनको बहुत ज्यादा सफलता मिली। सैमसंग का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक सामान एक टेलीविजन था जिसका मॉडल P-3202 था, इस टेलीविजन को सैमसंग कंपनी ने 1970 में लांच किया था। इसके बाद सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक के और भी बहुत सारे सामान बनाए जैसे कि रंगीन टीवी, रेफ्रिजरेटर, AC आदि

सन 1980 में सैमसंग ने कंप्यूटर और मोबाइल के पार्ट्स बनाना शुरू किया। स्टोरेज के लिए मेमोरी भी Samsung ने लांच की। इसके बाद से सैमसंग ने पीछे मुड़कर नही देखा और टेक्नोलॉजी में दुनियां की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी। हालांकि चीन के स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के आने के बाद सैमसंग को कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन फिर भी Samsung अच्छी कमाई कर रही है ।

सैमसंग ने अपना पहला फोन 1983 में SC-100 के नाम से लॉन्च किया है लेकिन यह फोन बिल्कुल चला नहीं फिर सैमसंग ने एक नया मोबाइल बनाया जिसका नाम SH-700 था। यह फोन लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आया और इससे बहुत लोगों ने भी खरीदा।

2004 में सैमसंग कंपनी भारत में अपने दस्तक दी लेकिन सैमसंग कंपनी शुरुआत में भारत में कुछ ज्यादा खास नहीं कर पाए लेकिन 2009 में सैमसंग ने एक बहुत ही अच्छा फोन लाया जिसका नाम Galaxy s था इस फोन ने तो पूरे भारत में धूम मचा दी थी। हाल ही में इसने उत्तर प्रदेश के नोयडा में 36 एकड़ का बड़ा प्लांट लगाया है। यहीं पर इसके स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक समान बनते है। आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है।

सैमसंग कंपनी क्या-क्या बनाती है

सैमसंग कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन  और TV बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी घड़ी से लेकर इमारत तक बहुत कुछ बनाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पानी के जहाज, तोपे भी बनाती है। सैमसंग ने ही दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा बनाई है। चलिए जानते है सैमसंग कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है

  • स्मार्टफोन
  • इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट
  • घरेलू उपकरण
  • मोटर वाहन
  • कैमिकल्स
  • फ़्लैश मेमोरी
  • पानी के जहाज
  • लड़ाकू तोप
  • मेडिकल उपकरण
  • अर्धचालक
  • Laptops और Computers
  • घड़ी

सैमसंग कंपनी की सर्विस

  • Retail
  • Advertising
  • Hospitality
  • Construction
  • Entertainment
  • Financial Services
  • Shipbuilding
  • Semiconductor Foundry
  • Medical And Health Care Services
  • Information And Communication Technology

तो अब आप जान गए होंगे कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है सैमसंग कंपनी इलेक्ट्रॉनिक समान बनाने वाली काफी लोकप्रिय कंपनी है। साउथ कोरिया देश की GDP में सैमसंग का 17 प्रतिशत योगदान है। सैमसंग कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गयी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.