Jio Phone में Screenshot कैसे लें 2022 में नया तरीका

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Jio Phone Me Screenshot Kaise Le? आज ज्यादातर लोग जिओ फ़ोन का यूज़ करते है। क्योकि जिओ फ़ोन इंडिया का सबसे सस्ता VoLTE फ़ोन है। जिसकी कीमत सिर्फ 1500 है। jio फ़ोन में आप video calling कर सकते इसके साथ ही Jio phone में आप WhatsApp, Facebook, YouTube वीडियो देख सकते है। अगर आप भी जिओ का कीपैड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी किसी फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश जरूर की होगी। पर आपको बता दे जिओ फ़ोन में दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह पावर और वॉल्यूम बटन को कुछ सेकंड दबाकर स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है। जिओ फोन एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन से बिल्कुल अलग है। क्योंकि Jio Phone का ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS पर रन करता है। इसलिए आप जिओ फोन में पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन के मदद से स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है। हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है जिने फॉलो करके जिओ फोन में आसानी से screenshot ले सकते है। आइए जानते हैं कि Jio Phone Me Screenshot Kaise Le?

Jio Phone में Screenshot कैसे लें

आपको बता दे जियो फोन Kai OS पर चलता है जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग होता है। Jio Phone में कुछ जरुरी फीचर नहीं है जैसे कॉल रिकॉर्डिंग, फोन नंबर को ब्लैकलिस्ट में डालना और स्क्रीनशॉट आदि। कुछ लोग दावा करते हैं पावर बटन और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाने से स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है। लेकिन यह सब गलत है क्योंकि जियो मोबाइल में कोई ऐसा इनबिल्ट स्क्रीनशॉट फीचर मौजूद नहीं है। पर हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिनका यूज़ करके आप इंस्टाग्राम, फेसबुक पोस्ट और वेब पेज की मौजूद URL से Screenshot ले सकते हैं।

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le
  • जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले ब्राउजर ओपन करें।
  • इसके बाद उस वेबसाइट का पेज ओपन करें जिसका  स्क्रीनशॉट लेना हैं और उसका लिंक या URL कॉपी कर लें।
  • इसके बाद आपको shrinktheweb.com नाम की वेबसाइट ओपन करना और यहाँ आपको पेज का URL पेस्ट कर देना है।
  • URL पेस्ट करने के बाद कैप्चर पर क्लिक करें इससे पेज का स्क्रीनशॉट आपके गैलरी में सेव हो जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone Me Screenshot Kaise Le? जियो मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने का कोई ऐसा इनबिल्ट स्क्रीनशॉट फीचर मौजूद नहीं है। लेकिन आप ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो आप इंस्टाग्राम फेसबुक पोस्ट और वेबसाइट के किसी भी पेज का Screenshot ले सकते हैं।

ये भी पढ़े-