NCERT का फुल फॉर्म क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

आइये आज जानते हैं NCERT Full Form क्या है 2022 में? अगर आप एक Student है या आप किसी Competitive Exam की तैयारी कर रहे है तो आप NCERT के बारे में जरूर जानते होंगे। आपको बता दे NCERT एक ऐसी संस्था है जो शिक्षा के क्षेत्र मे अपना योगदान देती है। NCERT भारत के सभी राज्यो के क्लास-1 से लेकर क्लास-12 तक के सभी पुस्तकों को प्रकाशित करता है और Syllabus में बदलाव करने का भी काम भी NCERT के द्वारा ही किया जाता है। NCERT केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों को स्कूली शिक्षा से जुड़े सुझाव देती है। जिससे देश की शिक्षा व्यवस्था को और भी अच्छा बनाया जा सके। CBSE Board के अलावा कई State Board जैसे की UP Board, Bihar Board, Jharkhand Board, Cg Board आदि। NCERT की किताबे उपयोग करते हैं। आज हम आपको NCERT के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे एनसीईआरटी क्या है? NCERT (full form of ncert) का फुल फॉर्म क्या है? NCERT की स्थापना? NCERT का उद्देश्य? NCERT के कार्य? NCERT का इतिहास?आइए जानते हैं कि NCERT Full Form क्या है 2022 में?

NCERT Kya Hai

NCERT एक सरकारी संस्था है जो शिक्षा के क्षेत्र मे अपना योगदान देती है। NCERT कक्षा-1 से कक्षा-12 तक की सभी किताबों को प्रकाशित करता है। आपको बता दे Syllabus में बदलाव भी NCERT के द्वारा ही किया जाता है। NCERT की स्थापना 27 जुलाई 1961 को शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई थी।

NCERT Full Form

NCERT का फुल फॉर्म “National Council of Educational Research and Training” होता है। NCERT का हिंदी में अर्थ राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद होता है। NCERT की स्थापना शिक्षा मंत्रालय द्वारा 27 जुलाई 1961 को कर दी गयी थी। लेकिन 1 सितम्बर 1961 को औपचारिक रूप से इसने अपना कार्य शुरू किया था। इसका मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में अरबिंदो मार्ग पर है।

इसका गठन सात मौजूदा संस्थानों को मिलाकर किया गया था। आप नीचे सभी संस्थान देख सकते है।

  • Central Institute of Education (1947)
  • Central Bureau of Textbook Research (1954)
  • Central Bureau of Educational and Vocational Guidance (1954)
  • Directorate of Extension Programs for Secondary Education (1958)
  • National Institute of Basic Education (1956)
  • National Fundamental Education Centre (1956)                                      
  • National Institute of Audio-Visual Education (1959)

NCERT की स्थापना

NCERT (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की स्थापना 27 जुलाई 1961 को कर दी गयी थी। लेकिन NCERT ने 1961 में औपचारिक रूप से अपना कार्य शुरू किया था। NCERT का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

NCERT का उद्देश्य क्या है?

  • NCERT का उद्देश्य भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाना है।
  • NCERT का उद्देश्य भारत में शिक्षा को हर बच्चे तक पहुँचाना।
  • इसका उद्देश्य लड़कियों की बाल एजुकेशन को प्रोत्साहित करना है।
  • स्कूली शिक्षा के लिए विभिन्न भाषाओं में पुस्तकों को प्रकाशित करना।
  • भारत के केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को शिक्षा के क्षेत्र में सुझाव देना।

NCERT के कार्य क्या है? (Functions of NCERT)

  • देश के सभी विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करवाना है।
  • Ncert का कार्य भारत के सभी विधार्थियों को प्रोत्साहन और मार्गदर्शन देना है।
  • समय के साथ शिक्षा में बदलाव करना ।
  • Ncert का कार्य नई तकनिकी शिक्षा को बढ़ावा देना है।

NCERT का इतिहास? (history of ncert)

भारत सरकार के शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना 27 जुलाई 1961 में की थी पर इस संगठन ने अधिकारिक तौर पर काम करना 1 सितम्बर 1961 में किया था। इस संगठन का निर्माण उस समय के 7 केंद्रीय शिक्षा संस्थानों को मिलाकर किया गया था।

अब आप जान गए होंगे कि NCERT Full Form in Hindi क्या है 2022 में? एनसीईआरटी (what is the full form of ncert) क्या है? NCERT (ncert ka full form) का फुल फॉर्म क्या है? NCERT की स्थापना? NCERT का उद्देश्य? NCERT के कार्य? NCERT का इतिहास? इन सभी की जानकारी दी है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में एनसीईआरटी (what is ncert full form) के बारे में  सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –

NCERT का फुल फॉर्म क्या है? सम्बंधित FAQ

NCERT का फुल फॉर्म क्या है?

NCERT का फुल फॉर्म “National Council of Educational Research and Training” होता है।

My name is Aditi Jain. I am a content writer and love to spend time on the internet. I write content in the Hindi language, I like to write content on the Zara Hatke News.