पेट्रोल पंप कैसे खोले 2022 में पूरी जानकारी

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Petrol Pump Kaise Khole 2022 में? आज के समय में सभी लोगों का सपना होता है की उनका अपना एक पेट्रोल पंप हो। ताकि उससे लाखों की कमाई की जा सके यही वजह है कि सभी पेट्रोल पंप खोलना चाहता है। आपको बता दे देश में सरकारी से लेकर प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (Bharat petroleum), हिन्दुपस्ताकन पेट्रोलियम (HP), इंडियन ऑयल (Indian Oil), शैल (shell) जैसी कंपनियां पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस देती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप पेट्रोल पंप किस प्रकार से खोल सकते हैं इसके लिए क्या पात्रता होती है पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना खर्चा आता है पेट्रोल पंप की डीलरशिप किस प्रकार से ले सकते हैं। यदि आप भी अपनी जगह पर Petrol Pump खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए जल्द से जल्द अप्लाई कर देना चाहिए। आइए जानते हैं कि Petrol Pump Kaise Khole 2022 में?

पेट्रोल पंप कैसे खोले 2022 में

आपको बता दे देश में सरकारी से लेकर प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियां अपना नेटवर्क को बढ़ाने के लिए नए पेट्रोल पम्पो को आरम्भ करने हेतु विज्ञापन निकालती रहती है। पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए सबसे पहले आपको विज्ञापन देखने होंगे, क्योंकि पेट्रोलियम कंपनी लगातार अखबारों में और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देती रहती हैं। इसमें वह बताती हैं कि उन्हें कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना है। जैसे ही आपके क्षेत्र के लिए विज्ञापन निकले आप आवेदन कर सकते है। आप उस पेट्रोल कंपनी की कुछ शर्तो को पूरा करके गांव या शहर कही भी खोल सकते है।

पेट्रोल पंप खोलने की पात्रता

  • सबसे पहले आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • आवेदक की आयु 21 साल से लेकर 60 साल के मध्य होना चाहिए।
  • आवेदक को किसी सरकारी बोर्ड से 10 वी मैट्रिक पास होना चाहिए।
  • आपकी जमीन रोड के किनारे होनी चाहिए
  • आपके पास उस जमीन के सारे आवश्यक कागजात होने चाहिए

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आएगा

आपको बता दे Petrol Pump खोलने में 20 से 25 लाख रूपए तक खर्च होते है, लेकिन यह आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है। यदि आपकी जमीन शहर में हैं तो वह पर आपकी लागत ज्यादा आएगी और आपकी जमीन किसी गांव में है तो वह पर लागत कम आएगी निवेश की गई राशि इस प्रकार हो सकती है।

  • बचत खातों बैंक या डाक योजनाओं में जमा पैसा
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र
  • बांड
  • डीमैट फॉर्म में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर
  • म्यूचुअल फंड्स
  • नकदी, गहने इत्यादि को इनमे नहीं रखा गया है
  • इसके अतरिक्त, चालू खाते (current account) में शेष जमा राशि भी इनमे शामिल नहीं किया जाएगा।
  • शेयरों, mutual funds और बॉन्ड के लिए, मूल्य का केवल 60% ही मान्य होगा।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास कितनी जमीन होना चाहिए

अगर आप शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 800 मीटर जमीन होना चाहिए और आप किसी गांव में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास 1400 स्क्वायर मीटर जमीन होना चाहिए अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप किराये से जमीन लेकर भी पेट्रोल पंप खोल सकते है बस आपके पास (NOC) होना चाहिए

पेट्रोल पंप से कितनी कमाई होती है

एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 3.7 रूपये का लाभ है। यदि आप दिन में 4000 लीटर पेट्रोल बेच देते है तो आपको 14000 रूपये का लाभ होता है। वहीं अगर आप एक दिन में 4000 डीजल बेचते हैं तो एक दिन में डीजल से 10,000 रुपये का लाभ होता है

तो अब आप जान गए होंगे कि Petrol Pump Kaise Khole 2022 में? अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो पेट्रोलियम कंपनी लगातार अखबारों में और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देती रहती हैं। इसमें वह बताती हैं कि उन्हें कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है। जैसे ही आपके क्षेत्र के लिए विज्ञापन निकले आप आवेदन कर सकते है।

ये भी पढ़े-