पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Pwd Full Form In Hindi क्या है? हम आपको Pwd के बारे में बहुत सी जानकारी बताएंगे जो आपको पहले से शायद ही पता होगी। हम आपको Pwd का पूरा नाम के साथ-साथ ये भी बताएंगे कि Pwd क्या है? Pwd के क्या क्या कार्य होते हैं?, PWD में कौन कौन से विभाग आते है? PWD Officer कैसे बने? हर राज्य के विकास के लिए उसके कार्यों को कई विभागों में विभाजित किया जाता है। इन्हीं में से एक विभाग PWD है। इस विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग, ब्रिज व अन्य सरकारी संपत्ति का निर्माण किया जाता है। पीडब्लूडी राज्य स्तर पर कार्य करता हैं। PWD एक ऐसी अधिकारी पोस्ट है जिसकी समाज में एक अलग ही प्रतिष्ठा है। जिसके बिना लोक निर्माण कार्य करना असंभव है। हम सब अक्सर अखबार व समाचारों में PWD का नाम सुनते हैं। PWD का हर शहर में एक कार्यालय होता है आइए जानते हैं कि Pwd Full Form In Hindi क्या है?

Pwd Full Form In Hindi

PWD का फुल फॉर्म Public Works Department होता है। इसे संक्षिप्त में PWD कहा जाता है। इसे हिन्दी में लोक निर्माण विभाग भी कहते है। पीडब्लूडी राज्य स्तरीय सरकारी विभाग होता है। जिसके तहत राज्य में इस विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग, ब्रिज आदि का निर्माण किया जाता है। PWD कार्यो की देख रेख राज्य का PWD मंत्री करता है।

PWD क्या है?

PWD एक सरकारी विभाग है यह विभाग सड़क निर्माण, सरकारी तालाब निर्माण, सरकारी मकान निर्माण एवं आदि कार्य को करता है। यह विभाग राज्य स्तर पर कार्यरत होते हैं। हर राज्य में एक PWD विभाग होता है जो कि उस राज्य में हो रहे सभी सरकारी निर्माण को पूरा करता है।

PWD के‌ कार्य

PWD के अंतर्गत बहुत सारे कार्य आते हैं जैसे की सड़क निर्माण, भवन निर्माण, पानी की सुविधा, Railway Line, Schools, Hospitals, आदि। यहाँ पर आप कुछ प्रमुख कामो के बारे में नीचे विस्तार से देख सकते है।

  • पेयजल व्यवस्था
  • सरकारी बिल्डिंग
  • रोड निर्माण
  • पुलों का निर्माण करना

पेयजल व्यवस्था करना

गावों या शहरों में आये दिन पानी की समस्या होती रहती हैं कई बार तो लोगो के पीने तक का पानी नहीं होता तो ऐसे में लोगो के लिए पानी की व्यवस्था करना PWD का ही  कार्य होता है। शहर के सभी क्षेत्रों मे पेयजल उपलब्ध कराना  व अगर शहर मे कही पर पानी की पाइप लाइन फट जाये तो उसकी मरम्मत आदि कराना PWD का ही कार्य होता है।

सरकारी बिल्डिंग

सरकारी बिल्डिंग का काम पीडब्ल्यूडी के अंदर आता है। PWD शहर या गांव और महानगरो में सरकारी बिल्डिंग को बनाना अगर कही पर भी सरकारी बिल्डिंग टूटती है तो उसकी मरम्मत और अगर कही नई सरकारी बिल्डिंग बनाना है तो भी इसका काम भी PWD के अंदर आता है।

रोड निर्माण

शहर मे‌ खराब सड़कों की मरम्मत करवाना नये सडक का निर्माण करना Pwd ही करता है। शहरों या गावों के अन्दर गलियों की सडकों को पास करने के साथ निर्माण तक की जिम्मेदारी Pwd  की ही होती है।

पुलों का निर्माण करना 

पीडब्लूडी विभाग अपने क्षेत्र में आने वाले आवश्यकतानुसार सभी पुलों का निर्माण करता है, यदि कोई पुल दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो वह उसकी मरम्मत भी करता है।

PWD Officer कैसे बने

PWD Officer बनने के लिए 12 वीं के बाद Civil Engineer की पढ़ाई करनी होती है और यह 4 साल का Course होता है।

1. Junior Civil Engineer

इसमें आप दसवीं पास करने के बाद 2 साल का Polytechnic Diploma करके Junior Civil Engineer बन सकते हैं लेकिन इसे करके PWD Officer नहीं बना जा सकता।

2. Senior Civil Engineer

इसमें आपको 12वीं में 60 परसेंट लाना आवश्यक है इसके बाद आप Civil Engineer की 4 साल की पढ़ाई करके Senior Civil Engineer बन सकते है और इसको करने के बाद PWD Officer बनने के लिए Apply कर सकते हैं। PWD की परीक्षा को उत्तीर्ण कर PWD Officer बन सकते हैं। PWD में Electronic Engineer, Software Engineer, Civil Engineer, Mechanical Engineer, इत्यादि PWD Officer बन सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Pwd Full Form In Hindi क्या है? PWD का फुल फॉर्म Public Works Department होता है। इसे संक्षिप्त में PWD कहा जाता है। इसे हिन्दी में लोक निर्माण विभाग भी कहते है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here