Micromax किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Micromax Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन है? Micromax एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। माइक्रोमैक्स भारत सहित पूरी दुनिया में अपने स्मार्टफोन और टेबलेट्स के लिए जानी जाती हैं। इसका प्रमुख कारण हैं कम कीमत में बेहतरीन प्रोडक्ट उपलब्ध कराना। कुछ सालों पहले Micromax भारत में सबसे बड़ी व सबसे Popular कंपनी थी। लेकिन जैसे ही मार्केट में चीनी कंपनियों ने अपना सस्ता स्मार्टफोन लांच किया इसके बाद से माइक्रोमैक्स कंपनी के स्मार्टफोन बिकना कम हो गए लेकिन फिर भी Micromax कंपनी इलेट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, दूर संचार, स्मार्टफोन आदि के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं।

कुछ दिन पहले तक माइक्रोमैक्स कंपनी के कीपैड वाला मोबाइल स्मार्टफोन बहुत ही ज्यादा प्रचलित था। जब सैमसंग नोकिया जैसे कीपैड मोबाइल फोन आते थे जो कि बहुत ही ज्यादा महंगे होते थे। उस समय माइक्रोमैक्स के मोबाइल की कीमत बहुत कम होती थी आप ने भी कभी न कभी Micromax के फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की माइक्रोमैक्स कहां की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Micromax Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

Micromax किस देश की कंपनी है

Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन व कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चर कंपनी है। इसकी  स्थापना मार्च 2000 में हुई थी। इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है इस कंपनी की शुरुवात एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में हुई थी। 2010 तक माइक्रोमैक्स भारत की सबसे बड़ी और अच्छे फीचर वाले फोन बनाने वाली कंपनी थी। 2014 में इसे दुनिया की बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों के लिस्ट में इसका नाम शामिल किया गया था। लेकिन बाद में भारत में चीनी कंपनी के आ जाने से माइक्रोमैक्स कंपनी स्मार्टफोन बनाने के मामले में पीछे रह गई, जिसके कारण माइक्रोमैक्स कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ। आपको बता दे माइक्रोमैक्स कंपनी की शुरुआत 4 लोगों राजेश अग्रवाल, राहुल शर्मा ,विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर किया। परंतु अब इस कंपनी के CEO राहुल शर्मा है अब इस कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं।

हाल ही में माइक्रोमैक्स कंपनी के CEO राहुल शर्मा ने ट्विटर पर एक यूज़र के सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि वह बहुत जल्द ही वापसी को तैयार है उन्होंने बताया है कि माइक्रोमैक्स कंपनी जल्द ही बाजार में 3 तरह के स्मार्टफोन को उतारने वाला है जिसमें एक हाई बजट, मिड बजट और लो बजट का स्मार्टफोन है। Micromax कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजें बनाती है जैसे मोबाइल चार्जर, ईयर फोन, आदि। माइक्रोमैक्स कंपनी का पूरे देश में 23 कार्यालय हैं और विदेशों में भी इसके कार्यालय है जैसे अमेरिका, हॉन्ग कोंग, दुबई आदि।

माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन है

माइक्रोमैक्स कंपनी के मालिक ‘राहुल शर्मा’ (Rahul Sharma) है। शुरुआत में इस कंपनी को 4 लोगों ने राजेश अग्रवाल, राहुल शर्मा, विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर शुरुआत की थी लेकिन अभी इस पूरे कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं। Micromax के CEO राहुल शर्मा (Rahul Sharma) है। साल 2014 में, फॉर्च्यून पत्रिका ने राहुल को 40 वर्ष से कम आयु के 40 सबसे प्रभावशाली लोगों में नामित किया था। उन्हें फोर्ब्स पर्सन ऑफ द ईयर 2010, और जीक्यू मैन ऑफ द ईयर 2013 नामित किया गया था। Micromax  कंपनी के संस्थापक और Founder राहुल शर्मा (Rahul Sharma) की कुल संपत्ति 4070 करोड़ रूपए से अधिक है।

Micromax कंपनी के CEO कौन है

Micromax कंपनी के CEO राहुल शर्मा (Rahul Sharma) है। माइक्रोमैक्स कंपनी को 29 मार्च 2000 मे चार दोस्तों राजेश अग्रवाल, राहुल शर्मा, विकास कुमार और सुमित कुमार द्वारा शुरू किया गया था। Micromax कंपनी के अन्य Co-Founder आज अलग अलग कंपनियों मे काम करते है। राहुल शर्मा का एक दूसरा Startup भी है जिसे Revolt Motors का नाम दिया गया था। ये Company इलेक्ट्रिक बाइक बनाती है अभी कुछ ही दिनों पहले इन्होंने भारत की सबसे पहली AI आधारित इलेक्ट्रिक बाइक RV400 लॉन्च की थी।

माइक्रोमैक्स कंपनी के फाउंडर कौन है?

माइक्रोमैक्स कंपनी के Founder ‘राहुल शर्मा’ (Rahul Sharma) है। शुरुआत में इस कंपनी को 4 लोगों ने राजेश अग्रवाल, राहुल शर्म, विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर शुरुआत की थी लेकिन अभी इस पूरे कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं।

Micromax कंपनी क्या-क्या बनाती है

Micromax कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Micromax कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Smartphones
  • LED TV
  • Home Appliances
  • Laptops
  • Tablets 
  • Telecommunications
  • Washing Machine
  • Power Banks 
  • Refrigerator
  • Air Conditioners
  • Web Browser
  • Sound Bars
  • Consumer Electronics

माइक्रोमैक्स कंपनी का इतिहास

Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन कंपनी है। इसकी स्थापना मार्च 2000 में हुई थी। इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है। इस कंपनी की शुरुवात एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में हुई थी। आपको बता दे माइक्रोमैक्स कंपनी की शुरुआत 4 लोगों राजेश अग्रवाल, राहुल शर्मा ,विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर किया। परंतु अब इस कंपनी के CEO राहुल शर्मा है अब इस कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं। 2010 तक माइक्रोमैक्स भारत की सबसे बड़ी फोन बनाने वाली कंपनी थी। 2014 में इसे दुनिया की बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों के लिस्ट में इसका नाम शामिल किया गया था। लेकिन बाद में भारत में चीनी कंपनी के आ जाने से माइक्रोमैक्स कंपनी स्मार्टफोन बनाने के मामले में पीछे रह गई जिसके कारण माइक्रोमैक्स कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ।  Micromax कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजें बनाती है जैसे मोबाइल चार्जर, ईयर फोन।

तो अब आप जान गए होंगे कि Micromax Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? हमने आपको Micromax किस देश की कंपनी है? इसके बारे में बताया साथ ही Micromax कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी दी है। Micromax एक भारतीय कंपनी है इसकी स्थापना मार्च 2000 में हुई थी, इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है। Micromax कंपनी के मालिक और CEO राहुल शर्मा (Rahul Sharma) है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-