केला खाने के फायदे | Banana Khane Ke Fayde

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Banana Khane Ke Fayde? केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। केले को सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है। केले में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में होता है। आपको बता दें कि केले के सेवन से कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। केला खाने का सबसे ज्यादा फायदा बरसात में होता है। केला कच्चा व पका हुआ दोनों ही तरह से खाने में फायदेमंद होता है। कच्चे केले खाने से हमें जलन, पित्त, घाव, कफ़ इन सबमें आराम मिलता है। पका केला खाने से आँख और दिल की रक्षा होती है आइए जानते हैं कि Banana Khane Ke Fayde?

केला खाने के फायदे

आपने लोगों को केले के साथ दूध का सेवन करते हुए देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि केले के साथ दही का सेवन करने से शरीर को काफी अधिक फायदा पहुंचता है। केला और दही का साथ में सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। केला खाने के क्या-क्या फायदे होते है आप नीचे देख सकते है।

1. डिप्रेशन से राहत

केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है। यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है।

2. आयरन

एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी यदि आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आपको केला अवश्य खाना चाहिए। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और आपकी एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है।

3. कब्ज

केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत देता है। आप दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें।ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

4. ताकत बढ़ाए

केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है। प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं।

5. सूखी खांसी में आरामदायक

यदि आपको  सूखी खांसी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का शर्बत बनाकर पीना आपको आराम दे सकता है। केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें।अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं।

6.  पाचन क्रिया को बेहतर बनाए

केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रहती है। पाचन क्रिया सही रहने का परिणाम यह होता है कि आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं। यदि आप भी रोजाना केले का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी।

7. डायबीटीज में

केला खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। डायबटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते है, लेकिन केला खाने से उनकी मीठा की चाह पूरी होती है व उन्हें पोषक तत्व भी मिलते है।

8. ब्लड प्रेशर

सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में केला बहुत सहायक होता है।इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि कि Banana Khane Ke Fayde? हमने आपको केला खाने के फायदे बताये है। केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

My name is Anaya Sharma. I am studying engineer. I write on the Health and Food Recipes Topic.