Mobile Full Form क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?

आज आप जानेंगे कि Mobile Full Form क्या है 2022 में? आज के समय में Mobile का यूज़ सभी लोग करते है सुबह उठने से लेकर रात में सोते समय तक हम Mobile का यूज़ करते है। Mobile से हम बात करने के अलावा Photos खींच सकते है, Video Recording कर सकते है। Mobile से हम किसी को Money Transfer कर सकते है। Mobile से हम Movie देख सकते है। Mobile में आप Game खेल सकते है। Mobile में आप Internet चला सकते है। आज आपको Market में एक से बढ़कर एक SmartPhone देखने को मिल जायंगे जिनसे आप Computer के सारे काम कर सकते है। आप सभी Mobile का यूज़ करते होंगे लेकिन आप में से बहुत से ऐसे भी लोग है जिन्हें मोबाइल का फुलफॉर्म क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं होगी।

आज हम आपको Mobile के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है जैसे मोबाइल क्या (Mobile Kya Hai) है? Mobile का फुलफॉर्म क्या है? Mobile की खोज किसने की? भारत  मे पहला मोबाइल कब आया था? मोबाइल के फायदे? मोबाइल के नुकसान? आइए जानते हैं कि Mobile Full Form क्या है 2022 में?

मोबाइल क्या है? (what is mobile)

Mobile एक ऐसा Device है जिससे दो लोग एक दूसरे से आपस में बात कर सकते हैं। Mobile से आप विदेशों में रहने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात कर सकते है।

Mobile Full Form

Mobile का फुल फॉर्म “Modified Operation Byte Integration Limited Energy” होता है। मोबाइल को हिंदी में  दूरभाष यंत्र कहते है। Mobile से हम Video Calling पर बात भी कर सकते है। Mobile से हम Song सुन सकते है, Mobile से हम  Movie देख सकते है।

Mobile Meaning in Hindi

मोबाइल का हिंदी मतलब दूरभाष यंत्र होता है।

Mobile Ki Khoj Kisne Ki

मोबाइल की खोज (who mobile invented) 3 अप्रैल 1973 को मार्टिन कूपर (Martin Cooper) ने की थी। इस Mobile का नाम Motorola Dyna TAC 8000X था। इस मोबाइल वजन करीब 1.1 किलोग्राम था। यह 9 इंच जितना बड़ा था इस Mobile को एक बार चार्ज करने पर 30 मिनट तक कालिंग की जा सकती थी। इस Mobile को चार्ज होने में 10 घण्टे लगते थे। इस Mobile की कीमत 2700 अमेरिकी डॉलर यानी कि करीब 2 लाख रुपये थी।

भारत मे पहला मोबाइल कब आया था?

भारत में पहला मोबाइल 31 जुलाई 1995 में लॉन्च किया गया था।

मोबाइल के फायदे? (advantages of mobile)

  • मोबाइल से हम किसी से भी बात कर सकते है। 
  • Mobile से हम Video Calling कर सकते है। 
  • Mobile से हम किसी को भी Online Money Send कर सकते है।
  • मोबाइल से हम Message Send कर सकते है। 
  • Mobile से हम Online Shopping सकते है।
  • मोबाइल से हम Electricity Bill भर सकते है। 
  • मोबाइल में हम  Facebook चला सकते है। 
  • Mobile में हम Whatsaap चला सकते है।
  • मोबाइल में हम Youtube चला सकते है।

मोबाइल के नुकसान? (disadvantages of mobile)

  • मोबाइल का यूज़ करने से समय बर्बाद होता है।
  • Mobile का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत खराब होती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि कि Mobile Full Form क्या है 2022 में? हमने आपको मोबाइल क्या है? Mobile का फुलफॉर्म (full form mobile) क्या है? Mobile की खोज किसने की? भारत  मे पहला मोबाइल कब आया था? मोबाइल के फायदे? मोबाइल के नुकसान? आइए जानते हैं कि Mobile Full Form क्या है? इसकी जानकारी दी है। आशा है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

Mobile Full Form क्या है? सम्बंधित FAQ

Mobile Full Form क्या है 

Mobile का फुल फॉर्म “Modified Operation Byte Integration Limited Energy” होता है।

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.