टाटा कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Tata Company Ka Malik Kaun Hai 2022 में? और किस देश की कंपनी है? टाटा कंपनी बहुत बड़ी Multinational कंपनी है जो कि दुनिया के 100 से भी अधिक देशों में अपना बिजनेस चला रही है। आज टाटा कंपनी का साम्राज्य इतना बड़ा हो चुका है कि अगर टाटा समूह अपने सारे बिजनेस बंद कर दे तो देश की जीडीपी में काफी गिरावट आ जाएगी  टाटा ग्रुप एक बहुत बड़ा ग्रुप है हर फील्ड में इनका बिज़नेस है चाहे वह होटल हो, स्टील कंपनी, कपड़ा मील की बात हो या फिर मोटर्स कंपनी हो इसके अलावा भी बहुत से बिज़नेस है जो टाटा ग्रुप के बिज़नेस चल रहे है। अब टाटा ने ऑनलाइन बिज़नेस में भी इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है।

जैसे ओला कैब, पेटीऍम, स्नेपडील और कैशकरो जैसी कंपनियां शामिल है। TATA Groups की सफलता आंकड़ों के अनुसार साल 2020 में 106 बिलियन अमेरिकन डॉलर है,  टाटा ग्रुप में 750000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। आइए जानते हैं कि Tata Company Ka Malik Kaun Hai 2022 में?

टाटा कंपनी के मालिक कौन है

टाटा कंपनी के मालिक रतन टाटा हैं। और टाटा ग्रुप के नए चेयरमैन भी रतन है। जमशेदजी और जेआरडी टाटा की तरह रतन जी ने अपनी company को नई ऊंचाई तक पहुंचाया। पिचले 50 सालो से रतन जी कंपनी का कार्यभार  संभाल रहे है। रतन टाटा ने और भी कई कंपनियों को ख़रीदा और उन कंपनियों को भी एक अच्छे मुकाम पर पहुँचाया।टाटा समूह अपनी आय का तकरीबन 65% चेरिटी में दान करते है। टाटा समूह का एक charitable trust भी है जिसका नाम Tata charitable trust है जो जरुरतमंदो की सेवा करता है।

टाटा किस देश की कंपनी है

टाटा भारत देश की कंपनी है Tata company की शुरुआत भारत में ही हुई है और भारत के अलावा आज यह कंपनी दुनिया के 100 से अधिक देशों में अपना बिजनेस कर रही है। टाटा समूह का मुख्यालय मुम्बई में स्थित है। भारत देश में बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जैसे की रिलायंस, HCL, Infosys, Wipro जैसी कंपनियां शामिल हैं और इसी लिस्ट में टाटा समूह सबसे ऊपर आता है। टाटा समूह की कंपनिया दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है।

टाटा समूह की सहायक कंपनिया

टाटा समूह की बहुत सारी कंपनी है जिनमे से कुछ बड़ी कंपनियों के नाम निम्नलिखित है।

  • Tata consultancy services
  • Tata motors
  • Tata tea
  • Tata teleservices
  • Tata telecommunications
  • Taj hotel
  • Tata power
  • Titan
  • Tata chemicals

टाटा कंपनी का इतिहास

टाटा कंपनी की स्थापना 1868 में जमशेदजी टाटा के द्वारा की गई थी। जमशेदजी का जन्म साल 1839 को हुआ था और फिर 1858 में उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करी और उसके बाद अपने पिता के बिजनेस मैं हाथ बटाने लगे।जमशेदजी टाटा ने 1868 में टाटा कंपनी की शुरुआत रुई बनाने के कारखाने से करी थी और फिर समय के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों में भी टाटा कंपनी ने अपने कदम रखे। उन्होंने भारत में एक आलीशान होटल का निर्माण किया जिसका नाम ताज होटल रखा। इसके बाद सन 1904 में जमशेदजी टाटा का निधन हो गया।

जमशेदजी की मृत्यु के बाद टाटा कंपनी के नए मालिक उनके बेटे दोराब टाटा बने। 1938 में दोराबजी टाटा ने अपने पद से रिजाइन करा और फिर JRD Tata, टाटा ग्रुप के चेयरमैन बने। अब यह एक कंपनी न रहा कर एक बहुत बड़ा बिजनेस समूह बन चुका था जिसकी बहुत सारी अन्य कंपनिया बन चुकी थी। आज टाटा ग्रुप की बहुत सारी कंपनियां हैं जिनमें जेआरडी टाटा का सबसे बड़ा योगदान रहा है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Tata Company Ka Malik Kaun Hai 2021 में? और किस देश की कंपनी है? टाटा कंपनी के मालिक रतन टाटा हैं। और टाटा ग्रुप के नए चेयरमैन भी रतन है। टाटा कंपनी भारत के अलावा आज यह कंपनी दुनिया के 100 से अधिक देशों में अपना बिजनेस कर रही है।

ये भी पढ़े-