Vivo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Vivo Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और वीवो कंपनी का मालिक कौन है? Vivo भारत में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। वर्तमान समय में वीवो के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है जिसके कारण Vivo इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। आपको बता दे Vivo Company का नाम दुनिया के Top 5 Smartphone Brands में आता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Vivo के स्मार्टफोन अच्छी Quality के होने के बावजूद अपने यूजर्स को नए-नए मोबाइल कम दामों में काफी अधिक फीचर्स पर उपलब्ध कराए हैं।

Vivo मोबाइल कंपनी दुनिया की बहुत बड़ी मोबाइल Manufacturing कंपनी में से एक है जो मोबाइल के साथ साथ बहुत सारे अन्य प्रोडक्ट बनाती है। Vivo कंपनी भारत के अलावा अन्य 16 देशों में अपने मोबाइल फोन और अन्य प्रोडक्ट sell करती है। इंडिया में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ी रही है ऐसे में बहुत सारी विदेशी कंपनियां भारत के बाजार पर अपने ब्रांड के स्मार्ट फोनों को भारत में लांच कर रही है। जिसमें सबसे ज्यादा मोबाइल कंपनियां चाइनीस है। बता दें भारत का बाजार चाइना के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बाजार है।

Vivo के स्मार्टफोन अपने कैमरे व सेल्फी के लिए जाने जाते है। आप ने भी कभी न कभी Vivo का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Vivo कहा की कंपनी है? वीवो कंपनी के स्मार्टफोन में Made in India लिखा  होता है। ज्यादातर लोग यही समझते है की यह भारत की कंपनी है। Made in India का मतलब होता भारत में फोन को बनाया गया है, लेकिन यह कंपनी भारत की नही है। आइए जानते हैं कि Vivo Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

Vivo किस देश की कंपनी है

Vivo एक चाईनीज कंपनी है। इस कंपनी के CEO Shen Wei है। इसका कंपनी का मुख्यालय डोंगगुआं, गुआंग्डोंग चीन में है। Vivo कंपनी का मालिक शेन वेई (Shen Wei) है जो की एक चीनी नागरिक है। इन्होंने 2009 में चीन में Vivo कंपनी की स्थापना की थी। वीवो आज यह दुनिया की Top Smartphone Company में गिनी जाती है। Vivo एशिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग Company है। आज के समय में इस कंपनी में लगभग 12 हज़ार लोग काम करते हैं। वीवो की पैरेंट कंपनी BBK Electronics है जो मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाती है। Vivo के जितने भी मोबाइल है सभी को BBK Electronics कंपनी के द्वारा बनाया जाता है। BBK Electronics कंपनी के मालिक का नाम Duan Yongping है। यह कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ सॉफ्टवेयर एवं इलेक्ट्रॉनिक के सामान भी बनाती है।

वीवो कंपनी का मालिक कौन है

Vivo कंपनी  के मालिक और CEO शेन वेई (Shen Wei) हैं। यह कंपनी BBK Electronics कंपनी के अंदर आती है। और इस BBK Electronics कंपनी के मालिक और फाउंडर Duan Yongping हैं। यह कंपनी मोबाइल्स के साथ साथ हाईफाई, मोबाइल सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन सर्विस, गैजेट्स  बनाती है। वीवो कंपनी की सुरुवात साल 2009 में की गई थी। वीवो आज यह दुनिया की Top Smartphone Company में गिनी जाती है। Vivo एशिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग Company है। भारत मे Vivo के CEO Jerome Chen है। क्योंकि Vivo ने दुनिया के सभी देशों में अपने स्मार्टफोन की मार्केटिंग ओर लॉन्च करने से संबंधित कार्यो के लिए CEO नियुक्त कर रखा है। भारत मे Vivo मोबाइल से संबंधित सभी कार्य Jerome Chen ही करते है।

Vivo कंपनी के CEO कौन है

Vivo कंपनी के मालिक और CEO शेन वेई (Shen Wei) हैं। भारत मे Vivo के CEO Jerome Chen है। क्योंकि Vivo ने दुनिया के सभी देशों में अपने स्मार्टफोन की मार्केटिंग ओर लॉन्च करने से संबंधित कार्यो के लिए CEO नियुक्त कर रखा है।

वीवो कंपनी क्या-क्या बनाती है

Vivo कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Vivo कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Moblile
  • Software
  • Gadgets
  • Airphone
  • Charger
  • Home Theatre
  • Online Service

Vivo कंपनी का इतिहास

साल 2009 में वीवो कंपनी ने स्मार्टफोन की दुनिया मे कदम रखा उससे पहले यह कंपनी सॉफ्टवेयर और सॉफ्टवेयर पर आधारित सेवाओं पर ही कार्य करती थी। 2014 में वीवो कंपनी ने इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थालैंड और वियतनाम जैसी देश में मोबाइल बेचना शुरू कर दिया। इसके बाद वीवो कंपनी ने 2017 में रूस, श्रीलंका, ताइवान, हांगकांग, ब्रुनेई, मकाऊ, कंबोडिया, लाओस, बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल जैसे देश में अपने फ़ोन Sell  किये हैं। नेपाल में वीवो ने अपना Vivo Y53 और Vivo Y65 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया था।

Vivo ने भारत मे अपना कारोबार 2012 में शुरू किया। Vivo कंपनी ने Vivo x1 लॉन्च किया था जो कुछ खास नहीं चला। लेकिन 2018 के बाद से ही Vivo के स्मार्टफोन इतने ज्यादा पॉपुलर होगा कि भारत में करोड़ो लोग आज ViVo का स्मार्टफोन यूज़ करते है। भारत मे असली उपलब्धि तब मिली जब Vivo द्वारा इंडिया प्रीमियर लीग यानि IPL का स्पॉन्सर किया गया था। तब से लेकर आज तक यह कंपनी स्मार्टफोन बेचने के मामले में भारत में टॉप 5 कंपनीज में से एक मानी जाती हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Vivo Kis Desh Ki Company Hai 2021 में? हमने आपको Vivo किस देश की कंपनी है? इसके बारे में बताया साथ ही वीवो कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में जानकारी दी है। Vivo एक चाईनीज कंपनी है। इस कंपनी के CEO Shen Wei है। इसका कंपनी का मुख्यालय डोंगगुआं, गुआंग्डोंग चीन में है। Vivo कंपनी का मालिक शेन वेई (Shen Wei) है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.