Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Airtel Ka Malik Kaun Hai 2023 में? और एयरटेल किस देश की कंपनी है? आप सभी भारती एयरटेल की सिम जरूर यूज़ करते होंगे क्योंकि एयरटेल देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में गिनी जाती है। एयरटेल एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। जिसकी शुरुआत सन 1995 में हुई थी। यह India सहित Africa के 18 देशों में अपनी service provide करती है। भारत में सबसे ज्यादा सिम यूजर जिओ के बाद एयरटेल कंपनी के हैं। जिओ के आने से पहले देश में एयरटेल की टक्कर की कोई कंपनी नहीं थी।  जिओ कंपनी की वजह से Airtel कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं।

भारत में जितने भी नेटवर्क प्रोवाइडर हैं उन सभी में एयरटेल 3 स्थान पर आता है और ब्रॉडबैंड में ये कंपनी दूसरे स्थान पर आती हैं एयरटेल अपने यूजर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस भी देता हैं ब्रॉडबैंड सर्विस की बात करे तो 103 शहरों में एयरटेल ने अपनी सर्विस पहुचाई हैं। एयरटेल की सिम यूज करने वाले यूजर्स की संख्या आज भारत में 28,30,36,000 से भी ज्यादा हैं।

एयरटेल कंपनी अपने यूजर्स को टेलीविजन की भी सर्विस देने लगे है उन्होंने ये सर्विस अक्टूबर 2008 में चालू किया था और वर्तमान में इसके ग्राहकों की संख्या की बात करे तो 2019 के आंकड़ों के अनुसार एयरटेल की टेलीविजन सर्विस यूज करने वाले ग्राहकों की संख्या 160.27 लाख है। आप एयरटेल की सिम जरूर यूज़ करते होंगे पर आपने कभी ये सोचा है एयरटेल सिम का मालिक (airtel company ka malik kaun hai) कौन है? और एयरटेल किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Airtel Ka Malik Kaun Hai 2023 में?

एयरटेल का मालिक कौन है (airtel company ka malik kon hai)

Airtel के मालिक Sunil Bharti Mittal हैं जिन्होंने 7 जुलाई 1995 को अपनी कंपनी स्थापना की थी। सुनील भारती मित्तल एयरटेल के संस्थापक भी हैं। इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी। कुछ ही समय में एयरटेल भारत की पहली ऐसी कंपनी बनी जिसके ग्राहकों की संख्या 20 लाख पार कर गयी थी। सुनील भारती मित्तल आज दूरसंचार की दुनिया का जाना माना नाम है। सुनील भारती मित्तल के पिता राजनेता थे। पंजाबी अग्रवाल परिवार में जन्में सुनील के पिता सत पाल मित्तल राज्य सभा के जाने माने सांसद थे। बहुत ही कम उम्र में मित्तल ने अपने पिता से 20 हजार रुपये कर्ज लेकर खुद का काम शुरू किया और देखते ही देखते एक बड़े कॉरपोरेट के रूप में मशहूर हो गए।

सुनील भारती मित्तल ने इससे पहले 1980 के दशक में इन्होने देश विदेश जाकर कई और छेत्र में बिजनेस करने का प्रयास किया था लेकिन सबसे ज्यादा कामयाबी इन्हें दूरसंचार के बिजनेस में ही मिली थी। आज एयरटेल की कामयाबी की बजह से सुनील मित्तल का नाम दुनिया के बिलियनर में शामिल हो गया है।

एयरटेल किस देश की कंपनी है

एयरटेल भारत की कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली इंडिया में स्थित है। कंपनी की मुख्य सेवाएं भारत में ही प्रदान की जाती है लेकिन आपको बता दे कि इस कंपनी का कारोबार देश के बाहर 18 देशों में फैला है। जिसमें अफ्रीका के देश शामिल हैं कंपनी फिलहाल मोबाइल टेलीकॉम के अलावा फिक्सड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी जैसे कारोबार कर रही है।

एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

एयरटेल कंपनी की शुरुआत सुनील कुमार मित्तलने 7 जुलाई 1995 में की थी। शुरुआत में तो यह कंपनी केवल दिल्ली के लोगों को ही अपनी सर्विस देती थी। लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ उनकी franchise पूरे भारत में फैल गई और देखते देखते केवल भारत में ही नहीं दूसरे देशों में भी इनकी सर्विस पहुंचने लगी July 2004 के आसपास एयरटेल कंपनी ने हैलो टोन सर्विस देना भी शुरू कर दिया।

एयरटेल कंपनी मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में है। एयरटेल कंपनी का क्षेत्र भारत समेत दक्षिण एशिया और अफ्रीका में है ये कंपनी एशिया के 18 देशों में भी अपनी सेवाएं देती है। भारत में सबसे ज्यादा सिम यूजर जिओ के बाद एयरटेल कंपनी के हैं। जिओ के आने से पहले देश में एयरटेल की टक्कर की कोई कंपनी नहीं थी। जिओ कंपनी की वजह से Airtel कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Airtel Ka Malik Kaun Hai 2023 में? हमने आपको एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है? और एयरटेल किस देश की कंपनी है? Airtel के मालिक Sunil Bharti Mittal हैं जिन्होंने 7 जुलाई 1995 को अपनी कंपनी स्थापना की थी। इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी। कुछ ही समय में एयरटेल भारत की पहली ऐसी कंपनी बनी जिसके ग्राहकों की संख्या 20 लाख पार कर गयी थी।

ये भी पढ़े-

Airtel का मालिक कौन है? सम्बंधित FAQ

Airtel का मालिक कौन है

Airtel के मालिक Sunil Bharti Mittal हैं 

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.