Poco किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Poco Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और पोको कंपनी का मालिक कौन है? Poco भारत  में एक लोकप्रिय कंपनी है। Poco के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है जिसके कारण Poco इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Poco के मोबाइल अच्छी Quality होने के साथ इस कंपनी की Services भी काफी बेहतर हैं।

Poco कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ Earphones, Earbuds और Chargers भी बनाती हैं। आप ने भी कभी न कभी Poco का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Poco किस देश की कंपनी है? और पोको कंपनी का मालिक कौन है? आइए जानते हैं कि Poco Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

Poco किस देश की कंपनी है

Poco चीन देश की कंपनी है। इसका मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित है। इस कंपनी का आरम्भ 2018 में हुआ था। आज के समय में इस कंपनी के मोबाइल फोंस लोगो द्वारा काफी पसंद किये जा रहे है। POCO ब्रांड को Xiaomi ने सन 2018 में लॉन्च किया था। पोको को लॉन्च करने के पीछे xiaomi का एक ही मकसद था कि वह ग्राहकों को Medium Range के स्मार्टफोन उपलब्ध कराना चाहती थी। इसके अलावा स्मार्टफोन में कॉम्पिटिशन इतना ज्यादा था उन्होंने अपने सब ब्रांड के तौर पर बाजार में पेश किया। आज यह कंपनी दुनिया के कई बड़े देशों में अपने पैर पसार चुकी है। बात करें यह कंपनी भारत कब आई तो आपको तो दू यह कंपनी ने भारत में अपना पहला स्मार्टफोन 2018 के अगस्त में लांच किया था। लेकिन भारत में इनका सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन पोको F1 मिड रेंज था उसके बाद ही इस कंपनी को भारत में पॉपुलैरिटी मिली।

Poco कंपनी का मालिक कौन है

Poco कंपनी के मालिक ली जून (Lei Jun) है। जिनका जन्म 16 दिसंबर 1969 चीन के जियांतो शहर में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा वुहान यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। Poco को पहली बार 2018 में लांच किया गया था। उसके बाद मनु कुमार जैन जो की पोको कंपनी के ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट है। मनु कुमार जैन का जन्म यूपी के एक साधारण परिवार से हुआ।मनु कुमार जैन 2003 में आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की उसके बाद 2007 में कोलकाता में आकर उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई की। मनु कुमार जैन Xiaomi के वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर है।

Poco कंपनी क्या-क्या बनाती है

Poco कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Poco कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Earphones
  •  Earbuds
  •  Chargers

Poco कंपनी का इतिहास

Poco कंपनी की शुरुआत 2018 में Xiaomi के sub-brand के रूप में हुई थी। पोको को बाजार में उतारने के पीछे xiaomi का एक ही मकसद था कि वह ग्राहकों को Medium Range के स्मार्टफोन उपलब्ध कराना चाहती थी। इसके अलावा OPPO और VIVO जैसी कंपनियों का कॉम्पिटिशन कम करना था। पोको ब्रांड का सबसे पहला स्मार्टफोन POCO F1 था जो उस वक़्त काफी ज्यादा पसंद किया गया।  इसके बाद 2018 में POCO के लॉन्च होने के दो साल बाद ही 17 जनवरी 2020 को यह xiaomi से अलग होकर स्वतंत्र कंपनी बन गयी। इसने कई और device लॉन्च किए हैं। आज यह भारत और अन्य कई देशों में भी अपना करोबार कर रही है। POCO कंपनी कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन देने के लिए जानी जाती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Poco Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और पोको कंपनी का मालिक कौन है? Poco चीन देश की कंपनी है। इसका मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित है। Poco कंपनी के मालिक ली जून (Lei Jun) है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-