भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Bharat Ka Sabse Amir Rajya कौन सा है 2022 में? भारत देश जनसंख्या के आधार पर चीन के बाद दूसरे नंबर पर आता है। वहीं भारत क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 7वा सबसे बड़ा देश है। आपको बता दे कि भारत में कुल 28 राज्य है। आज हम आपको भारत के सबसे अमीर राज्य की टॉप 10 लिस्ट बताने जा रहे है। इस लिस्ट से आपको पता चल जायेगा कि भारत का सबसे अमीर राज्य कौनसा है। आपके दिमाग में ये सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा की अमीर राज्यों की सूची कैसे तैयार की जाती है।

आपको बता दे कि अमीर राज्यों कि सूची तैयार करने में उस राज्य कि अर्थव्यवस्था और प्रत्येक व्यक्ति कि इनकम, बिजनेस, प्रोपर्टी को शामिल किया जाता है। इस प्रकार से अमीर राज्यों कि सूची तैयार कि जाती है। हाल के सर्वेक्षण में, भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है, GDP एक ऐसे देश का कुल उत्पादन है जो सभी घाटों और आयातों को कम करके मापा जाता है। आइए जानते हैं कि Bharat Ka Sabse Amir Rajya कौन सा है 2022 में?

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य 2022  

इस लिस्ट में पहले स्थान पर महाराष्ट्र है जो GDP के आधार पर भारत का सबसे अमीर राज्य है। महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। महाराष्ट्र की कुल GDP 32.24 लाख करोड़ रूपए हैं। आप नीचे टॉप 10 की लिस्ट देख सकते हैं। 

स्थान   राज्य GDP 
महाराष्ट्र32.24 लाख करोड़ रूपए
तमिलनाडु19.43 लाख करोड़ रूपए
उत्तर प्रदेश17.05 लाख करोड़ रूपए 
कर्नाटक 16.65 लाख करोड़ रूपए
गुजरात16.49 लाख करोड़ रूपए
पश्चिम बंगाल15.11 लाख करोड़ रूपए
तेलंगाना9.78 लाख करोड़ रूपए
आंध्र प्रदेश9.71 लाख करोड़ रूपए
राजस्थान9.58 लाख करोड़ रू रूपए
10 मध्यप्रदेश9.17 लाख करोड़ रूपए

1. महाराष्ट्र (Maharashtra)

इस लिस्ट में भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) पहले स्थान पर है। महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। वर्तमान समय में महाराष्ट्र कि कुल GDP 32.24 लाख करोड़ रूपए है। महाराष्ट्र में प्रति व्यक्ति कुल आय 1,660 डॉलर है। मुम्बई में सबसे अधिक करोड़पति और अरबपति रहते हैं। इस कारण से इसकी GDP भारत के अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है। इसके अलावा मुम्बई के मुख्य उद्योगों में बॉलीवुड इंडस्ट्री का नाम भी शामिल है। महाराष्ट्र प्रोग्रामिंग का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक राज्य है जिससे महाराष्ट्र को वार्षिक किराया 19,000 करोड़ रूपए प्राप्त होता है।

Maharashtra Bharat Ka Sabse Amir Rajya

2. तमिलनाडु (Tamil Nadu)

इस लिस्ट में तमिलनाडु (Tamil Nadu) भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य है। तमिलनाडु कि राजधानी चेन्नई है जो भारत के आईटी सेक्टर में सबसे बड़ा योगदान निभाता है। वर्तमान समय में तमिलनाडु की GDP 19.43 लाख करोड़ रूपए है। चेन्नई शहर की ऑटोमोबाइल तमिलनाडु का अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा योगदान है। एक शोध के मुताबिक वर्ष 2014-2015 में तमिलनाडु कि प्रति व्यक्ति कि आय 3,000 डॉलर है। तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिन्दू मंदिरों के लिए पूरी दुनियाभर में मशहूर है। तमिलनाडु की 50% आबादी शहरो में निवास करती है।

Tamil Nadu Bharat Ka Sabse Amir Rajya

3. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) भारत का तीसरा सबसे अमीर राज्य है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। उत्तरप्रदेश कि कुल GDP 17.05 लाख करोड़ रुपए  है। क्षेत्रफल के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत के चौथा सबसे बड़ा राज्य तथा जनसँख्या के हिसाब से भारत का ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश को भारत के कृषि प्रधान राज्य के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह भारत के अनाज के उत्पादन के लिए करीब 18.9% योगदान देता है। यहां कई सारे शिक्षा संस्थान है जैसे बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय आदि शामिल है।

 

Uttar Pradesh Bharat Ka Sabse Amir Rajya

4. कर्नाटक (Karnataka)

इस लिस्ट में कर्नाटक (Karnataka) भारत का चौथा सबसे अमीर राज्य है। कर्नाटक भारत का सबसे बड़ा आईटी हब है। कर्नाटक भारत में सिलिकॉन उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य है। कर्नाटक कि GDP 16.65 लाख करोड़ रुपए  है। कर्नाटक राज्य में राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव अभयारण्य मंदिर इत्यादि हैं। इस राज्य कि अलग संस्कृति, वास्तुकला, विक्टोरियन व अन्य चीजों के लिए जानी जाती है।

Karnataka Bharat Ka Sabse Amir Rajya

5.  गुजरात (Gujarat)

इस लिस्ट में गुजरात (Gujarat) भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर है। गुजरात के विभिन्न हिस्सों में कई पवित्र धर्म स्थल है। यह भारत का पहला ऐसा राज्य है जो पूरी दुनिया में हीरे और रत्न के व्यापार के लिए जाना जाता है। गुजरात ने इस देश को बहुत से महान सपूतों को जन्म दिया है जिनमे से आर्य समाज के संथापक महर्षि दयानंद सरस्वती और महात्मा गाँधी जग प्रसिद्द है। इस समय गुजरात की कुल GDP 16.49 लाख करोड़ रुपए है। गुजरात के विकास का प्रमुख स्त्रोत उधोग व कृषि है, जिसमे कपास, तम्बाकू, मूँगफली, बादाम आदि का अच्छा उत्पादक और कपड़ा, तेल, साबुन जैसी चीजों का कच्चा माल काफी मात्रा में तैयार करता है।

Gujarat Bharat Ka Sabse Amir Rajya

6. पश्चिम बंगाल (West Bengal)

इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल (West Bengal) छठें नंबर पर है। पश्चिम बंगाल भारत का छठा सबसे अमीर राज्य है। इतिहास में यह भारत का सबसे प्रबुद्ध और अमीर राज्य था। अंग्रेजी शासनकाल के दौरान सन् 1911 तक भारत की राजधानी कलकत्ता हुआ करती थी। पश्चिम बंगाल कि अर्थव्यवस्था ज्यादातर खेती और मध्यम आय उद्यमों पर आधारित है। पश्चिम बंगाल पूरे देश का कुल 20% चावल तथा 35% आलू का उत्पादन करता है. पश्चिम बंगाल कि कुल GDP 15.11 लाख करोड़ रुपए है।

West Bengal Bharat Ka Sabse Amir Rajya

7. तेलंगाना (Telangana)

इस लिस्ट में तेलंगाना (Telangana) सातवें नंबर पर है। तेलंगाना भारत के दक्षिण में स्थित है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। तेलंगाना में कई फसलें जैसे तबाकू, गन्ना, कपास और आम जैसे फसलों का उत्पादन किया जाता है। यहां कई कंपनियां दवाइयां बनाने का काम करती है। तेलंगाना की कुल सकल घरेलु उत्पाद GDP 9.78 लाख करोड़ रुपए है।

Telangana Bharat Ka Sabse Amir Rajya

8. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)

इस लिस्ट में आठवें नंबर पर आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) है। आंध्रप्रदेश भारत के दक्षिण पूर्वी तट पर स्थित है. आंध्र प्रदेश क्षेत्रफल के दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य तथा जनसंख्या के अनुसार आंठवा सबसे बड़ा राज्य है। वर्तमान समय में आंध्रप्रदेश का कुल सकल घरेलु उत्पाद GDP 9.71लाख करोड़ रुपए है। यहां की मुख्य फसल कपास है।

Andhra Pradesh Bharat Ka Sabse Amir Rajya

9. राजस्थान (Rajasthan)

इस लिस्ट में नौवें नंबर परराजस्थान (Rajasthan) है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसे “पिंक सिटी” के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में राजस्थान की कुल GDP 9.58 लाख करोड़ रुपए है। यहां का प्रमुख उद्योग सूती वस्त्र, सीमेंट उद्योग, कांच उद्योग, नमक उद्योग इत्यादि शामिल है। यहां की मुख्य फसल कपास, तंबाकू, गन्ना आदि है।

Rajasthan Bharat Ka Sabse Amir Rajya

10. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)

इस लिस्ट में दसवे नंबर पर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) है। मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। मध्यप्रदेश का कुल सकल घरेलु उत्पाद GDP 9.17 लाख करोड़ रुपए है। मध्यप्रदेश को अपने पर्यटक स्थल, औषधीय, सामाजिक और विकास को बढ़ाने के लिए भारत के राष्ट्रपति से अनुदान प्राप्त है। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2004 में मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था देश की सबसे थकी अर्थव्यवस्था में से एक माना गया लेकिन साल 2005 के बाद देश के सर्वोच्च जीडीपी के रूप में उभर के सामने आया।

Madhya Pradesh Bharat Ka Sabse Amir Rajya

तो अब आप जान गए होंगे कि Bharat Ka Sabse Amir Rajya कौनसा है 2022 में? हमने आपके साथ भारत के 10 सबसे अमीर राज्य की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर महाराष्ट्र है जो GDP के आधार पर भारत का सबसे अमीर राज्य है। महाराष्ट्र की कुल GDP 32.24 लाख करोड़ रूपए हैं। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-