पंखे का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Fan ka avishkar kisne kiya? आज के समय में पंखा आपको हर घर में मिल जायेगा । पंखा गर्मी से बचने के लिए सभी लोग पंखे का यूज़ करते है। हालांकि आज के समय में अलग अलग तरह के फैन देखने को मिलते है Ceiling Fan, Table Fan, Stand Fan etc, आप भी पंखे का यूज़ करते होंगे पर  क्या आपने कभी ये सोचा है Fan (पंखा) का आविष्कार किसने किया? आइए जानते हैं कि Fan ka avishkar kisne kiya?

पंखे का आविष्कार किसने किया?

पंखे का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन 1882 में किया था। लेकिन यह छत पंखा नहीं था यह एक टेबल पंखा था। इसके बाद Philip Diehl (फिलिप दीहल) ने सिलाई मशीन की मोटर पर पंखे की ताडिया लगाकर छत पंखे का आविष्कार में किया था। वैसे 1860 से ही पंखे का उपयोग किया जाता था। लेकिन वह पंखे बिजली से नहीं बल्कि पानी से चलते थे और यह पानी वाले पंखे बहुत महंगे आते थे।

पंखे का आविष्कार इतिहास

पंखे का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन 1882 में किया था। Schuyler Skaats Wheeler ने बहुत सारे आविष्कार किये जैसे बिजली पंखा, बिजली से चलने वाला इंजन। छत पंखे का आविष्कार Philip Diehl ने 1860 में किया था। Philip दीहल ने इलेक्ट्रिक लैंप, और इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन की मोटर का आविष्कार भी किया था। Philip Diehl ने बहुत सारी मसीनो की दुकानों पर काम किया उसके बाद इन्हे सिंगर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में काम करने का मौका मिला।

तो अब आप जान गए होंगे कि Fan ka avishkar kisne kiya? पंखे का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन 1882 में किया था। लेकिन यह छत पंखा नहीं था यह एक टेबल पंखा था। इसके बाद Philip Diehl ने सिलाई मशीन की मोटर पर पंखे की ताडिया लगाकर छत पंखे का आविष्कार में किया था।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.