Lava किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Lava Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और लावा कंपनी का मालिक कौन है? Lava इंडिया में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। Lava के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Lava के स्मार्टफोन अच्छी Quality के होने के बावजूद इनकी कीमत बहुत कम होती है। Lava के स्मार्टफोन अपने अच्छे कैमरे के लिए जाने जाते है। आपको बता दे लावा कंपनी मोबाइल के अलावा भी बहुत से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनती है जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर,टेबलेट्स आदि Lava company का बाजार सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में अपने Lava product निर्यात करती है। आप ने भी कभी न कभी Lava का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Lava किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Lava Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? 

लावा किस देश की कंपनी है

लावा भारत की एक प्रसिद्ध Smartphone निर्माता कंपनी है इसका पूरा नाम Lava International Limited है। जिसका मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के Noida शहर में स्थित है। Lava कंपनी की स्थापना 2009 मे हुई थी कंपनी का खुद का रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर इंडिया व चाइना मे है, जिसका इस्तेमाल ज़्यादाकर किसी प्रोडक्ट को डिज़ाइन व डेवलप करने मे किया जाता है। 2012 मे कंपनी ने Intel के साथ मिलकर भारत का सबसे पहला इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन बनाया था जिसका नाम Xolo X900 रखा गया।

Xolo कंपनी Lava International की एक सहायक कंपनी है जिसकी शुरुआत 2012 मे हुई थी। इसी साल Lava ने टैबलेट मार्केट मे E-Tab Z7H के लॉन्च के साथ शुरुआत की थी। Lava ने 2017 मे इंडिया का सबसे पहला 4G इनैबलड फीचर फोन लॉन्च करने का खिताब भी हासिल किया। 

Lava कंपनी का मालिक कौन है

Lava कंपनी के मालिक Hari Om Rai, Sunil Bhalla, Shailendra Nath Rai और Vishal Sehgal है।  इन चारों ने मिलकर 2009 में Lava कंपनी की स्थापना की थी। शुरुआत में कंपनी केवल भारत मे अपना व्यापार करती थी लेकिन आज के समय मे यह कंपनी पूरी दुनिया मे कंपनी अपने प्रोडक्ट Sell करती है। 2018 में कंपनी ने कुल 5,400 करोड़ की कमाई थी और आज के समय 10 हजार से ज्यादा लोग इस कंपनी में काम करते है।

Lava कंपनी क्या-क्या बनाती है

Lava कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Lava कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Mobile Phone
  • Smartphone
  • Laptop
  • Computer
  • Tablet

लावा कंपनी का इतिहास

लावा भारत की Smartphone निर्माता कंपनी है। जिसका मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के Noida शहर में स्थित है। Lava कंपनी के मालिक Hari Om Rai, Sunil Bhalla, Shailendra Nath Rai और Vishal Sehgal है। इन चारों ने मिलकर 2009 में Lava कंपनी की स्थापना की थी। कंपनी का खुद का रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर इंडिया व चाइना मे है, जिसका इस्तेमाल ज़्यादाकर किसी प्रोडक्ट को डिज़ाइन व डेवलप करने मे किया जाता है। 2012 मे कंपनी ने Intel के साथ मिलकर भारत का सबसे पहला इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन बनाया था। जिसका नाम Xolo X900 रखा गया। यह कंपनी भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मेक्सिको, रूस और मिडिल ईस्ट में बिज़नेस करती है। इस कंपनी ने 2016 से अफ्रीकन देशो में अपने व्यापर को बढ़ाना स्टार्ट कर दिया है। Lava भारत में नयी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और स्मार्ट फ़ोन डिज़ाइन सेंटर बना रही है और कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट और प्रोडक्ट टेस्टिंग सेट चीन में है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Lava Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और लावा कंपनी का मालिक कौन है? लावा भारत की Smartphone निर्माता कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के Noida शहर में स्थित है। Lava कंपनी के मालिक Hari Om Rai, Sunil Bhalla, Shailendra Nath Rai और Vishal Sehgal है। इन चारों ने मिलकर 2009 में Lava कंपनी की स्थापना की थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.