Oneplus किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Oneplus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और वनप्लस कंपनी का मालिक कौन है? Oneplus इंडिया में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है। Oneplus के फ़ोन भारत के लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Oneplus के स्मार्टफोन अच्छी Quality के होते  है। आपको बता दे ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन सैमसंग और एप्पल बेचती हैं। लेकिन इनके मोबाइल की कीमत ज्यादा होती हैं। OnePlus एक ऐसी स्मार्टफो कंपनी जो फ्लैगशिप लेवल का स्मार्टफोन बेहद कम कीमत में बेचती हैं।

सैमसंग और एप्पल का फ़ोन लेने के लिए आपको लाखो रुपये खर्च करने पड़ेंगे और वही OnePlus का मोबाइल आपको केवल 40,000 से 50,000 के आस पास मिल जायेगा। जो आपको प्रीमियम स्मार्टफोन लाख रुपये में मिलेगा, वही आपको आधे से भी कम कीमत OnePlus में मिल जायेगा। OnePlus अपने स्मार्टफोन को सैमसंग और एप्पल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन को टक्कर देना चाहती हैं।इसीलिए Oneplus के प्रीमियम स्मार्टफोन इतने सस्ते होते हैं। आप ने भी कभी न कभी OnePlus  का फोन इस्तेमाल किया होगा।

Oneplus कंपनी मोबाइल के अलावा Earphones, Powerbanks, Oxygen ऑपरेटिंग सिस्टम, Hydrogen ऑपरेटिंग सिस्टम, Phone cases, Televisions और Smart Watch बनाती हैं। Oneplus Shirts और Bags भी बनाती हैं। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की Oneplus किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं कि Oneplus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में?

वनप्लस किस देश की कंपनी है

वनप्लस चाइना की इलेक्ट्रॉनिक व स्मार्टफ़ोन बनाने वाली कंपनी है। इसके फाउंडर Pete Lau और Carl Pei है इन्होंने वनप्लस कंपनी की शुरुआत 16 दिसम्बर 2013 में चाइना से की थी।Oneplus का हेडक्वार्टर चीन के शेनझेन में है। OnePlus BBK Electronics कंपनी की पैरेंट हैं। Oneplus चीन में अपने स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट्स को बनाती है और फिर उन्हें पूरी दुनिया में बेचती है। आज कंपनी 34 से भी ज्यादा देशों मे अपनी सेवाएं देती है।

OnePlus कंपनी का मालिक कौन है

OnePlus कंपनी का मालिक Carl Pei और Pete Lau हैं। Carl Pei का जन्म 11 सितंबर 1989 को हुआ था। Carl Pei नोकिया कंपनी में भी काम कर चुके हैं, इसके बाद Meizu कंपनी को जॉइन कर लिया। 2011 में Meizu कंपनी में मार्केटिंग टीम में काम करते थे। उसके बाद इनको 2013 में वनप्लस का मालिक बना दिया। वही Pete Lau का जन्म 5 मई 1975 को हुआ था। Pete Lau ने इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर इंजीनियर के तौर ओप्पो में वर्क करना शुरू किया था। फिर बाद में इनको ओप्पो के ब्लू-रे डिवीजन के निदेशक बना दिया गया। Pete Lau वनप्लस कंपनी मालिक के अलावा मुख्य व्यक्ति और CEO हैं। 

OnePlus कंपनी क्या-क्या बनाती है

वनप्लस कंपनी के जितने भी यूजर्स है उन्हें यही लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है वनप्लस कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Oneplus smart watch
  • Smartphone
  • Oneplus 5g mobile
  • Headphone
  • Oneplus earphones
  • Oneplus earbuds
  • Oneplus bluetooth
  • Mobile cover
  • Mobile tempered glass
  • TV camera
  • Mobile charger and cable
  • Oneplus charger
  • Wireless charger
  • Oneplus power bank
  • Smart band

oneplus कंपनी का इतिहास

वनप्लस चाइना की कंपनी है। इसके फाउंडर Pete Lau और Carl Pei है इन्होंने वनप्लस कंपनी की शुरुआत 16 दिसम्बर 2013 में चाइना से की थी। Oneplus का हेडक्वार्टर चीन के शेनझेन में है। OnePlus BBK Electronics कंपनी की पैरेंट हैं। Carl Pei नोकिया कंपनी में भी काम कर चुके हैं, इसके बाद Meizu कंपनी को जॉइन कर लिया। Pete Lau ने इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर इंजीनियर के तौर ओप्पो में वर्क करना शुरू किया था। फिर बाद में इनको ओप्पो के ब्लू-रे डिवीजन के निदेशक बना दिया गया।

Pete Lau वनप्लस कंपनी मालिक के अलावा मुख्य व्यक्ति और CEO हैं। Oneplus कंपनी मोबाइल के अलावा Earphones, Powerbanks, Oxygen ऑपरेटिंग सिस्टम, Hydrogen ऑपरेटिंग सिस्टम, Phone cases, Televisions और Smart Watch बनाती हैं। Oneplus यहाँ तक की Shirts और Bags भी बनाती हैं। Oneplus कंपनी 2018 आंकड़े के हिसाब से 34 देशों में  काम करती हैं। Oneplus कंपनी में employees की संख्या 2019 के हिसाब से 2,700 से भी अधिक हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Oneplus Kis Desh Ki Company Hai 2022 में? और वनप्लस कंपनी का मालिक कौन है? वनप्लस चाइना की इलेक्ट्रॉनिक व स्मार्टफ़ोन बनाने वाली कंपनी है। इसके फाउंडर Pete Lau और Carl Pei है इन्होंने वनप्लस कंपनी की शुरुआत 16 दिसम्बर 2013 में चाइना से की थी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.