Youtube से पैसे कैसे कमाए 2022 में नया तरीका?

आइये आज जानते हैं Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका? आज के डिजिटल समय में सभी लोग इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाए सर्च करते रहते है। आज हम आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए इसके तरीके बताने वाले है जिनका यूज़ करके आप Youtube से लाखों रूपए कमा सकते है। आज आपको ऐसे बहुत से Youtubers मिल जायँगे जो यूट्यूब से लाखों रूपए महीना कमा रहे है। यदि ऑनलाइन से पैसे कमाने की बात करे तो आज लोग Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing से लाखों रूपए कमा रहे है। Youtube भी ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप घर बैठे लाखों रूपए कमा सकते है। आज यूट्यूब का उपयोग बड़ो से लेकर बच्चे सभी इसका उपयोग करते है।

आज यूट्यूब एक जरुरत बन चूका है अगर आपको खाना बनाना सीखना है तो आप यूट्यूब से सिख सकते है, आपको डांस सीखना हो तो आप सिख सकते हे। यूट्यूब वीडियो (youtube video se paise kaise kamaye) देखने के साथ पैसे कमाने का भी बहुत ही बढ़िया तरीका है। आज करोड़ो लोग यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपये कमाते है। वैसे यूट्यूब पर पैसे कमाना उतना भी आसान नही आपको काफी महेनत करनी पड़ती है। तो चलिए जानते है कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका?

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube क्या है

Table of Contents

Youtube एक Video Sharing Plateform है। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine हैं। यूट्यूब पर करीब 2.3 बिलियन से अधिक यूजर हैं। यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे। इन तीनो ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की थी। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अमेरिकी डॉलर में अक्टूबर 2006 को खरीद लिया था। इसके बाद अब यूट्यूब पर पूरी तरह से गूगल का अधिकार हैं। यूट्यूब का CEO Susan Wojcicki हैं। इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया के San Bruno में स्थित है। Youtube अमेरिका की कंपनी है। भारत में Youtube को 7 मई साल 2008 में  लॉन्च किया गया था।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

हम आपको यूट्यूब (youtube se paise kaise kamaye step by step) से पैसे कैसे कमाए इसके कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनका यूज़ करके आप लाखों रूपए महीना कमा सकते है। आप सभी तरीके नीचे देख सकते है।

1. Youtube पर Google adsense से पैसे कमाए

Youtube पर Google adsense से लाखों रूपए कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक Youtube Channel बनाना होगा इस Youtube channel पर आपको अपने नीच के हिसाब से वीडियो बनाकर YouTube पर वीडियो डालना पड़ेगा। इसके बाद जब आपके YouTube Channel के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आपके यूट्यूब चैनल Ads दिखाई देने लगेंगे जिससे आप लाखों रूपए कमा सकते है जीतने ज्यादा लोग आपके Ads को देखेंगे और क्लिक करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते है।

2. Youtube पर Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Youtube पर Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको Amazon, Flipkart जैसी कंपनी के Affiliate Programs को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको Product की लिंक दी जाती है। आपको ये लिंक अपने यूट्यूब के Description Box में देना है। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से समान खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलता है। इस तरह आप Affiliate Marketing के द्वारा भी लाखों रूपए महीने पैसा कमा सकते है।

3. Youtube पर Sponsorship से पैसे कमाए

Youtube पर Sponsorship से भी पैसे कमा सकते है जब आपके Youtube Channel पर Millions में Subscriber हो जायँगे तब बड़ी-बड़े कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करेगी। कंपनी आपको एक पोस्ट के अच्छे पैसे पे करेगी। इस तरह आप Youtube पर Sponsorship से भी लाखों रूपए कमा सकते है।

4. YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

YouTube ने हाल में ही एक नया Feature लांच किया है जिसे कि YouTube Shorts (youtube shorts se paise kaise kamaye) के नाम से जाना जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप  एक Shorts Video बना सकते है और YouTube के द्वारा पैसे कमा सकता है। YouTube Shorts में आप कम से कम 14 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक का एक Shorts Video बना सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022 में नया तरीका? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? इसके तरीके बताये है जिनका यूज़ करके आप भी यूट्यूब (youtube se paise kaise kamaye in hindi) से पैसे कमा सकते है। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े-

My name is Ashish Shriwas. I am an engineer. I work in an IT company. I write on topics like technology, mobile, app.